Mobile में Heating प्रॉब्लम कैसे ठीक करे हिंदी मे

Mobile में Heating प्रॉब्लम कैसे ठीक करे हिंदी मे

आपका भी मोबाइल बहुत हीट होता है तो में आपको बताऊंगा Mobile में Heating प्रॉब्लम कैसे ठीक करे और उसकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है तो आप निरास न हो में आपको ऐसी टिप्स बताऊंगा की आपका मोबाइल फिर कभी हीट नहीं होगा तो चलिए जानते है

स्मार्टफोन की गंभीर समस्याओं में से एक है उसका गर्म हो जाना। ऐसा हर स्मार्टफोन में तो नहीं होता लेकिन कई यूजर्स को इस परेशानी से जूझना पड़ता है। गेम खेलते या वीडियो देखते हुए फोन अचानक हीट करने लगता है। कई बार तो चार्जिंग पर लगाए हुए भी ऐसा होता है। फोन अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो डिवाइस डैमेज हो सकता है, साथ ही इसकी परफॉरमेंस पर भी फर्क पड़ता है।

आखिर क्यों होती है हीटिंग

स्मार्टफोन की हीटिंग के लिए कई अलग-अलग कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके प्रोसेसर से लेकर, जिन ऐप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है वो और मल्टी टास्किंग जैसे कामों से फोन गर्म हो सकता है। Sony Xperia Z5 समेत कई स्मार्टफोन में हीटिंग की प्रॉब्लम सामने आई है। Samsung Galaxy Note-7 स्मार्टफोन भी हीटिंग के वजह से फटने लगा था।

इस प्रॉब्लम को आप बहुत ही आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप मोबाइल में हिटिंग प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं?

Mobile में Heating प्रॉब्लम कैसे ठीक करे

mobile me heating problem kaise thik kare

Uninstalled Unwanted Apps : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से अनवांटेड एप्स को uninstall कर लेना है। जो App आप यूज नहीं करते हैं।

Screen Brightness: मोबाइल की ब्राइटनेस भी आपके मोबाइल को प्रॉब्लम दे सकता है। आपको अपने मोबाइल की ब्राइटनेस को नार्मल रखना चाहिए।

Clear Cache Data: आपको अपने मोबाइल का Clear Cache Data क्लियर कर लेना चाहिए। इससे आपके मोबाइल का परफॉर्मेंस अच्छा होता है। अगर आप ऐसे नहीं करते हैं तो आपके मोबाइल गर्म होना स्टार्ट हो जाता है।

Background Apps Stops: जो App आपके मोबाइल में बैकग्राउंड में चलती रहती है, आपको इन ऐप को बंद कर लेना चाहिए। इससे आपके मोबाइल का परफॉर्मेंस बढ़िया रहता है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका फोन गर्म होना शुरू हो जाता है।

Restricted data usage: आपको अपने मोबाइल में रेस्टिगेट डाटा को ऑन कर लेना चाहिए। बहुत सारे ऐप्स ऐसी होती है जैसे वीडियो प्लेयर , ऑडियो प्लेयर
जैसे ही आप इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, तो इन में आपको ऐड देखने को मिल जाते हैं। इससे आपका मोबाइल का डाटा भी खर्च होता है और आपका मोबाइल गर्म होना शुरू हो जाता है।

Multitasking: अगर आपके मोबाइल में Ram और प्रोसेसर बढ़िया नहीं है तो आपको मल्टीटास्किंग नहीं करनी चाहिए। इससे आपको मोबाइल गर्म होने की समस्या रहती है।

Temperature: टेंपरेचर का भी हमारे मोबाइल पर फर्क पड़ता है। इससे हमारा मोबाइल गर्म हो जाता है और इससे हमारे फोन का परफॉर्मेंस भी खराब हो जाता है तो आपको नार्मल टेंपरेचर में मोबाइल को यूज करना चाहिए। ज्यादा धूप में यूज करने पर हमारे फोन का टेंपरेचर हिट हो जाता है और जिसके कारण हमारे फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होनी स्टार्ट हो जाती है।

Over limited charging: बहुत सारे लोग अपने मोबाइल को हंड्रेड परसेंट चार्जिंग करते हैं। इससे हमारे मोबाइल की बैटरी परफॉर्मेंस भी खराब हो जाता है और धीरे-धीरे यह समस्या हमारे फोन को गर्म करने लग जाती है। इसलिए आपको अच्छे परफॉर्मेंस के लिए अपने मोबाइल को 90% चार्जिंग करना चाहिए।

इसे भी पढ़े > Computer में से Virus को Remove कैसे करें

Gaming: अगर आपके मोबाइल की रैम और प्रोफेसर अच्छा नहीं है तो आप को हैवी गेम्स यूज़ नहीं करने चाहिए। इससे आपका मोबाइल गर्म होना स्टार्ट हो जाता है और अगर आप मोबाइल गेमिंग यूज़ करते तो आपको lite गेमिंग का ही यूज करना चाहिए।

Rotating screen: बहुत सारे लोग अपने मोबाइल की Rotating screen को ON करके रखते हैं जिससे हमारे फोन के सेंसर एक्टिवेट हो जाते हैं और धीरे-धीरे हमारा फोन गर्म होना स्टार्ट हो जाता हैं, इसलिए आपको अपने मोबाइल की Rotating स्क्रीन को ऑफ करके रखना चाहिए।

Stop internet connection: अगर आपको जरूरत नहीं है तो आपको इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर देना चाहिए। इससे हमारे मोबाइल का परफारमेंस अच्छा बना रहता है, और अगर हम ऐसा नहीं करते तो हमारा फोन गर्म होना स्टार्ट हो जाता है।

Wallpapers: आजकल मोबाइल में सुपर वॉलपेपर और एनिमेशन वॉलपेपर आपको देखने को मिल जाते हैं। इससे आपके मोबाइल पर फोन में खराब हो जाता है और आपके मोबाइल की बैटरी भी कम चलती है तो आपको बहुत ही सिंपल क्रीम का यूज़ करना चाहिए।

Wifi: आजकल ज्यादातर घरों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध रहती है जिससे हम अपने फोन को कनेक्ट करके रखते हैं। अगर हम घर से बाहर जाते हैं तो हमारे मोबाइल में वाईफाई कनेक्शन ऑन रहता है और वह लोकेशन बार बार करता रहता है जिससे हमारी बैटरी की खपत भी ज्यादा होती है और धीरे-धीरे हमारा फोन भी गर्म होना स्टार्ट हो जाता है।

GPS: हमें जीपीएस का यूज़ जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए। लेकिन बहुत सारे लोग अपने मोबाइल के जीपीएस को ऑन करके है और इससे हमारे फोन की लोकेशन ट्रेस होती रहती है और हमारे फोन धीरे धीरे गर्म होना स्टार्ट हो जाता है। जरूरत ने पड़ने पर हमें अपनी जीपीएस सेटिंग बंद कर देनी चाहिए।

Storage: हमें अपने मोबाइल में ज्यादा स्पेस वाले फाइल्स को नहीं डालना चाहिए। इससे हमारे फोन का परफॉर्मेंस खराब हो जाता है और हमारा फोन गर्म होना स्टार्ट हो जाता ।

इसे भी पढ़े > Corrupted Memory Card या Pen Drive को Repair Kaise Kare

SOFTWARE UPDATE:बहुत सारे सॉफ्टवेयर हमारे मोबाइल में ऐसे होते हैं जो auto update होते रहते हैं। इसलिए हमें ऑटो अपडेट सॉफ्टवेयर को रोकना चाहिए। जैसे गूगल प्ले स्टोर, System Software etc.

आपने क्या सीखा

ऊपर बताए गए तरीकों को अगर आप फॉलो करते हैं तो फ्यूचर में आपका फोन कभी भी हिट प्रॉब्लम नहीं करेगा और आपके फोन का परफॉर्मेंस भी बहुत बढ़िया रहेगा। आज की पोस्ट “Mobile में Heating प्रॉब्लम कैसे ठीक करे” आपको कैसी लगी अगर आपको पोस्ट पसंद आई है तो आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और अपनी फैमिली के मेंबर के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उनको इतनी इंपोर्टेंट जानकारी उनको मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here