PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply Kaise Kare, Documents, Eligibility Details In Hindi

वर्तमान समय में भारत में अधिकतर लोग कृषि कार्यों से जुड़े हुए हैं, ऐसे में सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए Pm Kisan Credit Card yojana की शुरुआत की है. यह योजना केंद्रीय सरकार के द्वारा जारी की गई है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा जहां पर उन्हें ₹60000 से लेकर ₹100000 तक की क्रेडिट लिमिट मिलेगी.

पोस्ट में बताई गई बाते

Pm Kisan Credit Card Yojana

हाल ही में देश ने Covid-19 संक्रमण जैसी बीमारी का सामना किया है, ऐसे में सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लांच किया गया है. इस योजनाओं से किसानों को कई तरह की राहत मिलेगी जैसे कि यदि किसी किसान की फसल नष्ट हो जाती है तो ऐसे में उसे सरकार मुआवजा प्रदान करेगी, इसके अलावा उन्हें कृषि बीमा भी दिया जाएगा.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, किसान क्रेडिट कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं, किसान क्रेडिट कार्ड को कौन कौन ले सकता है, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,

इसके अलावा जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, फायदे, Kisan Credit Card Yojana Apply Online 2022 इत्यादि अन्य जानकारी पूरा डिटेल में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे तो इस आर्टिकल को आपको अंत तक पढ़ना होगा.

Pm Kisan Credit Card Yojana Kyaa Hai

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply Kaise Kare, Documents Eligibility Details

किसान क्रेडिट कार्ड एक केंद्रीय सरकार द्वारा किसानों की मदद करने के लिए जारी किया गया एक क्रेडिट कार्ड है, इस क्रेडिट कार्ड को ही Pm Kisan Credit Card Yojana के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को राहत कार्यों के लिए लाभ प्रदान करना है, चाहे फिर किसानों को कृषि बीमा प्रदान करना हो, या फिर फसल नष्ट हो जाने पर सरकार द्वारा मुआवजा प्रदान करना हो.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा घोषणा की गई है. इस योजना के अंतर्गत भारत में 14 करोड किसानों को आर्थिक लाभ हो जाया जाएगा, सरकार के द्वारा इस क्रेडिट कार्ड पर 2 लाख करोड़ का प्रावधान जारी किया गया है.

इस योजना का लाभ आप तभी ले पाएंगे जब आपके पास खेती करने के लिए पर्याप्त भूमि होगी और आप एक किसान होंगे. इस योजना के अंतर्गत मछुआरे, पशुपालकों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केंद्रीय सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट को जारी किया है जहां से आप आवेदन कर सकते हैं.

Pm Kisan Credit Card Yojana Kon Kon Le Sakta Hai

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply Kaise Kare, Documents, Eligibility Details In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत यदि आप किसी करते हैं और आपके पास खेती करने के लिए पर्याप्त भूमि है तो तो तब आता है ऐसे में कृषि क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं, इसके अलावा छोटे किसान, पशुपालन, मछुआरे, भेड़ बकरी पालन करने वाले लोग, इत्यादि अन्य इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड को आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन करके PM Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत ₹300000 तक का लोन कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं, और बाद में आप इस लोन को मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं.

Pm Kisan Credit Card Yojana Ke Liye Jaruri Document

Kisan Credit Card Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है जिनके बारे में हमने नीचे जानकारी उपलब्ध करवाई है. ये डॉक्यूमेंट इस प्रकार है:–

इसको भी पढ़े

बकरी पालन लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

बकरी पालन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

किसान क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए इच्छुक आवेदक के पास पहचान प्रमाण पत्र, ऐड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, इत्यादि होनी चाहिए.

पहचान प्रमाण पत्र: ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड. ऐड्रेस प्रूफ: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि. इनकम प्रूफ: लेटेस्ट 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, पैन कार्ड.

Kisan Credit Card yojana Eligibility

  • किसान क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए आवेदन की उम्र 18 वर्ष से 75 साल के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक की किसान होना चाहिए और उसके पास खेती करने के लिए पर्याप्त भूमि भी होनी चाहिए.
  • आपके पास सरकार द्वारा अप्रूव्ड डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता इत्यादि भी होनी चाहिए.
  • आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.
  • इसके अलावा आपके पास लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए.
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • किसान क्रेडिट कार्ड को देश के छोटे और सीमान्त किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं,
  • इसके अलावा जो लोग मत्स्य पालन करते है वे भी इस योजना के अंतर्गत आते है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पट्टेदार और काश्तकार किसान भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है

Note: किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए वे सभी किसान भी अप्लाई कर सकते हैं, जो अपनी भूमि पर खेती करते हैं, या फिर अन्य लोगों की जमीन पर उत्पादन करते हैं, वह भी इस क्रेडिट कार्ड को ले पाएंगे.

Pm Kisan Credit Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 तरीके से किया जा सकता है, पहला या तो आप अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे. यहां पर हम आपको भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताएंगे. इसी तरीके से आप अन्य बैंकों की वेबसाइट पर भी Pm Kisan Credit Card Apply Online कर सकते हैं.

STEP 1. सबसे पहले आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ.

BANK KI OFFICIAL WEBSITE PAR JAYE STEP 1 KISHAN CREDIT CARD

STEP 2. आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा। यहां आपको AGRICULTURAL & RURAL पर क्लिक करें.

AB YAHA PE AGRICULTURAL & RURAL OPTION PE CLICK KARE

STEP 3. इसके बाद Agriculture Banking पर क्लिक करके Kisan Credit Card को चुने.

Agriculture Banking PAR CLICK KARNE KE BAAD KISHAN CREDIT CARD OPTION KO SELECT KARE

STEP 4. अब आपको यहां पर आवेदन पत्र का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.

AAPKE SAMNE AB APPLICATION FORM KA LINK DIKHAYEE DE RAHA HOGA ESPE CLICK KARE OR KISHAN CREDIT CARD KE LIYE APPLY KRE

STEP 5. आवेदन करने से पहले सभी दिशानिर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ ले, इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें.

STEP 6. इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म नंबर मिल जाता, जिसकी मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड के स्टेटस का पता लगा सकते हैं.

ध्यान दें: किसान क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करते समय किसी भी गलत जानकारी को ना भरे अन्यथा आपका क्रेडिट कार्ड रिजेक्ट हो सकता है, क्रेडिट कार्ड की स्थिति को जानने के लिए एप्लीकेशन नंबर को संभाल कर रखें जिसे क्या भविष्य में अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटस चेक कर सकेंगे.

Offline Process: किसान क्रेडिट कार्ड को ऑफलाइन अफएनएचबी की किसी भी बैंक शाखा में जाकर अप्लाई कर सकते हैं जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक इत्यादि अन्य. ऑफलाइन किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, लेटेस्ट रंगीन फोटोग्राफ इत्यादि भी होने चाहिए.

इसको भी पढ़े

Corona Vaccine Certificate 2022 Download PDF इन हिंदी

PF अकाउंट से पैसे निकाले ऑनलाइन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन (पीएम-एसवाईएम) पेंशन योजना

Kisan Credit Card Details In Hindi

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
श्रेणीकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के किसान उद्देश्य किसानो को आर्थिक सुविधा प्रदान करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
आवेदन फॉर्म PDF DownloadCLICK HERE
आधिकारिक वेबसाइट लिंकCLICK HERE

PM Kisan Credit Card EKYC Kyaa Hai

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड ईकेवाईसी को आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर कर सकते हैं, जहां पर आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, Form 60 इत्यादि अन्य डोकोमेंट की जरूरत पड़ेगी, इसके अलावा ऑनलाइन पीएम किसान क्रेडिट कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से भी EKYC कर सकते हैं, जहां पर आपके घर पर बैंक द्वारा कस्टमर एग्जीक्यूटिव आएगा, और फिर आप अपनी केवाईसी कर सकते हैं.

PM Kisan Credit Card eKYC Status Check Online

किसान क्रेडिट कार्ड का eKYC स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके लिए जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है उसके माध्यम से आप ट्रैक कर सकते हैं, कि आपका क्रेडिट कार्ड अप्रूवल हुआ या फिर रिजेक्ट.किसान क्रेडिट कार्ड के स्टेटस के बारे में जानने के लिए आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करके पता लगा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Pm Kisan Credit Card Scheme Ke Benefit Kya Hai

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के निम्नलिखित फायदे है, जिससे किसानों को कई सारे राहत कार्यों में लाभ मिल रहा है.

  1. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी उम्मीदवार को 1 लाख 60 हजार का लोन प्रदान किया जाएगा. यह लोन कम ब्याज दर पर मिलेगा.
  2. किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ पूरे देश में किसान उठा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जो उम्मीदवार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है वे भी किसान क्रेडिट योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  3. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना देश के 14 करोड़ से भी अधिक किसानों को राहत कार्यों के लिए लाभ पहुंचाना है.
  4. इस योजना के अंतर्गत कोई भी किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा से लोन प्राप्त कर सकते हैं, इस लोन को किसान उम्मीदवार 3 सालों के लिए ले सकते हैं.
  5. इसके अलावा जो भी किसान लोन के लिए आवेदन करेंगे, वह अपने कृषि कार्यों में सुधार कर सकते हैं.

Pm Kisan Credit Card हेल्पलाइन नंबर

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पूरा डिटेल में को सेक्स बताया है, यदि आपको किसान क्रेडिट कार्ड को लेने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इसके अलावा इस क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. अन्य जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट भी कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606

FAQ –  FREQUENTLY ASKED QUESTIONS

Q1. किसान क्रेडिट योजना का उदेश्य क्या है ?

Ans. किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को राहत कार्यों के लिए बढ़ावा देना है, जिसके लिए किसान अपनी कृषि भूमि में सुधार कर सके, और उन्हें लाभ प्राप्त हो सके, इसके अलावा पशुपालन और मत्स्य पालन कार्य को करने वाले लोगों के कार्यों में भी विकास किया जा सके.

Q2. किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार ने कौन सी वेबसाइट को लॉन्च किया है?

Ans. भारतीय केंद्रीय सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in लोन की गई है.

Q3. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना के लिए क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई किया जा सकता है?

Ans. PM Kisan Credit Card योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों प्रोसेस से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Q4. किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

Ans. किसान क्रेडिट कार्ड को या तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन दे सकते हैं, इसके अलावा ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड को अप्लाई किया जा सकता है.

Q5. KCC योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितना लोन प्रदान किया जाएगा?

Ans. KCC योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 3 लाख तक का लोन प्रदान किया जाएगा.

Q6. सरकार के द्वारा कौन-कौन से बैंकों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए चुना गया है?

Ans. सरकार के द्वारा क्रेडिट कार्ड में मिलने वाले लोन के लिए नीचे दिए गए बैंकों को चुना गया है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया , पंजाब नेशनल बैंक , आंध्रा बैंक , बैंक ऑफ़ बड़ौदरा , ओडिशा ग्राम्य बैंक , बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र , एक्सिस बैंक , अलाहाबाद बैंक , HDFC बैंक , कैनरा बैंक

Conclusion इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है, यदि आप एक किसान है है तो तब ऐसे में आप Kisan Credit Card Yojana का लाभ उठाकर जल्दी से जल्दी ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं. उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया!.

यह भी पढ़िए:

Leave a Comment