बच्चों के नाम राशन कार्ड में कैसे जुड़वाएं

बच्चों के नाम राशन कार्ड में कैसे जोड़ें: अगर आप अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन ही nfsa.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं यहां पर सिर्फ आपको अपना इनकम प्रूफ आधार कार्ड डिटेल डालनी होती है इसके बाद आप ऐड फैमिली मेंबर करके अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं.

अगर आप अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं इस आर्टिकल में आपको राशन कार्ड ने बच्चों के नाम जोड़ने से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी वर्तमान समय में सरकार गरीबों को कम कीमत पर राशन उपलब्ध करवाती है अगर आपकी फैमिली में 3 सदस्य हैं तो आपको 35 किलो राशन मिलता है इसके अलावा 3 से अधिक सदस्य होने पर हर सदस्य को 5 किलो के हिसाब से राशन देते हैं अगर आप अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े.

राशन कार्ड में बच्चों का नाम ऑनलाइन जोड़ना बहुत आसान है इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं. वर्तमान समय में सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत फ्री राशन दे रही है जिससे गरीबों को आर्थिक मदद मिलती है आप भी अपने बच्चों का नाम जल्दी से जुड़वा सकते हैं और इस सुविधा का लाभ उठा सकते है.

Bachcho ke name ration card me kaise judvaye hindi

बच्चों के नाम राशन कार्ड में कैसे जुड़वाएं ?

अगर आप अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से भरवाना होगा.

➥ इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति केंद्र / कार्यालय में जाना होगा.

➥ अब वहां पर मौजूद अधिकारी आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करेंगे यदि आप एलिजिबल होते हैं तो वह अप्रूव कर देंगे.

➥ जैसे ही आपके राशन कार्ड की अर्जी अप्रूव्ड हो जाती है इसके बाद आपके राशन कार्ड में नाम जोड़ दिया जाएगा.

ऑफलाइन राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े

अगर आप ऑफलाइन राशन कार्ड में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन फॉर्म को ले लेना है
अब फैमिली मेंबर जोड़ने वाले इस फार्म में आपको सभी पर्सनल जानकारी को सही-सही भर लेना है

इसके बाद आपको फैमिली मेंबर का आधार कार्ड इनकम प्रूफ और अपना राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी कर लेनी है और इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटेस्टेड कर लेना है अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति केंद्र कार्यालय में जाना है और वहां पर जमा कर देना है इसके बाद वहां पर मौजूद अधिकारी आपको एक रसीद देंगे इस रसीद को आप को संभाल कर रख लेना है इस प्रकार से आपका राशन कार्ड में बच्चों का नाम जोड़ दिया जाएगा.

गर्भवती महिला को ₹ 6000 कैसे मिलते हैं?

UP फैमिली रजिस्टर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बच्चों का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

बच्चों का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी, उन डोकोमेंट को आप जमा करके अपने बच्चों का नाम जुड़वा पाएंगे.

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चे का आधार कार्ड
  • ओरिजनल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

सारांश -:

अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आप अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जा सकते हैं जिसके बाद वहां से फैमिली मेंबर जोड़ने वाला एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं इसके अलावा आप ऑफिशल वेबसाइट से भी इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं अब आप एक एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें इसके बाद अपने जरूरी दस्तावेज को इस डॉक्यूमेंट के साथ अटेस्टेड कर दे अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय में जमा कर देना है अब आपको वहां पर मौजूद अधिकारी एक रसीद देंगे कुछ समय बाद आपके राशन कार्ड में आप के फैमिली मेंबर का नाम जोड़ दिया जाएगा

बकरी पालन लोन योजना

उत्तर प्रदेश फ्री स्कूटी योजना क्या है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े ?

राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने के लिए आप edistist की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं जहां पर आपको अपना इनकम प्रूफ और आधार कार्ड को अपलोड करना होगा. इसके बाद आपको अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति कार्यालय में वेरिफिकेशन के लिए जाना है वेरिफिकेशन कंप्लीट होने के बाद आपके फैमिली मेंबर का नाम राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ दिया जाएगा.

राशन कार्ड में कितना राशन मिलता है ?

राशन कार्ड में राशन 3 सदस्य होने पर 35 किलो मिलता है 3 से अधिक सदस्य होने पर 5 किलो प्रति सदस्य के हिसाब से मिलता है.

राशन कार्ड से क्या राशन मिलता है ?

राशन कार्ड से चावल शक्कर, नमक और गेहूं ले सकते हैं. इससे गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनके परिवार का पालन पोषण अच्छे से हो सके.

बच्चों के नाम राशन कार्ड में कैसे जुड़वाएं , इसकी सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दिया है जिससे आप आसानी से बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं। इससे परिवार को सहायता मिलेगी उनको राशन की कमी नहीं होगी।

हमने आपको बच्चों के नाम जोड़ने से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल में दे दिया है , उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आई। आपको ऐसी और भी जानकारी इस वेबसाइट से मिल जाएगी। इस आर्टिकल को शेयर अवश्य करें , धन्यवाद।

यह भी पढ़िए:

Leave a Comment