भूमिहीन का पैसा कब मिलेगा?

भूमिहीन का पैसा कब मिलेगा: हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने भूमिहीन खेतिहर मजदूरों या फिर जिनके पास में भूमि मौजूद नहीं है उन को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना को लांच किया है इस योजना के माध्यम से भूमिहीन किसानों को सालाना ₹7000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी इस आर्टिकल में हम जानकारी देने वाले हैं कैसे आप छत्तीसगढ़ की भूमिहीन कृषि योजना का फायदा कैसे ले सकेंगे और कैसे आपको आवेदन करना है इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे आइए इस योजना के बारे में जान लेते हैं.

देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी के कारण जिन लोगों के पास भूमि नहीं है उन लोगों को राहत राशि प्रदान करने के लिए सरकार ने भूमिहीन कृषि योजना को लांच किया है इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के किसान लाभ ले सकेंगे योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसमें आप भी इसका लाभ ले सकेंगे कृषि मजदूरों को हर साल ₹7000 की आर्थिक सहायता डीवीडी के माध्यम से बैंक खाते में प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास बैंक खाते का होना जरूरी है और उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए अगर आप भूमिहीन मजदूर है और आप ₹7000 की आर्थिक सहायता लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं.

bhumiheen ka paisa kab milega hindi

भूमिहीन के लिए आवश्यक दस्तावेज

भूमिहीन मजदूरों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी यहां पर हमने उन सभी डाक्यूमेंट्स के नाम बताइए जो कि आपके पास इस योजना को आवेदन करने के लिए होनी चाहिए:

Sr. No.Document
1पासपोर्ट साइज फोटो
2आधार कार्ड
3आय प्रमाण पत्र
4पैन कार्ड
5बैंक पासबुक
6जमीन न होने का शपथ पत्र
7मोबाइल नंबर

भूमिहीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें अगर आप भूमिहीन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है.

Application form: Download Now

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इस फोन में मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरे.

अब इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करने है.

अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत सचिव के यहां पर सबमिट कर देना है.

इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म को वेरिफिकेशन में भेजा जाएगा जैसे ही वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगी इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में ₹7000 की धनराशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी इस तरह से आप आसानी से भूमिहीन होने पर भी सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

भूमिहीन का पैसा कब मिलेगा ?

भूमिहीन का पैसा जल्द ही डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत अप्लाई किए गए आवेदन फार्म के वेरिफिकेशन होने के बाद ₹7000 की धनराशि मिलना शुरू हो जाएगी.

भूमिहीन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भूमिहीन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आप rggbkmny.cg.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके कर सकते हैं एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने नजदीकी ग्राम सचिव के यहां पर सबमिट कर सकते हैं इसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म वेरिफिकेशन होगा जैसे ही आपकी एप्लीकेशन फॉर्म की वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगी आपके दिए गए बैंक खाते में भूमिहीन योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

गर्भवती महिला को ₹ 6000 कैसे मिलते हैं?

UP फैमिली रजिस्टर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सारांश -:

भूमिहीन योजना का पैसा प्राप्त करने के लिए आप सबसे पहले इस योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है फार्म की लिंक ऊपर आपको देखने को मिल जाएगी इसके बाद इस फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें और अपने कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करके अपने नजदीकी संबंधित विभाग विभाग में जमा कर दें इस प्रकार से आप आसानी से भूमिहीन योजना का लाभ ले सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

भूमिहीन योजना क्या है ?

भूमिहीन योजना सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके पास खेती करने योग्य जमीन उपलब्ध नहीं है वर्तमान समय में इस योजना को छत्तीसगढ़ में लांच किया गया है बाद में यह योजना पूरे देश में लॉन्च हो सकती है.

भूमिहीन योजना में कितना पैसा मिलता है ?

भूमिहीन योजना के अंतर्गत ₹7000 तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है जिसका लाभ हर भूमिहीन कृषि मजदूर उठा सकता है.

भूमिहीन योजना का वेबसाइट क्या है ?

ऑनलाइन भूमिहीन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए rggbkmny.cg.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

भूमिहीन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा ?

इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को लाभ दिया जाएगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि मौजूद नहीं है और वह किसी कार्य से जुड़े हुए हैं.

इस आर्टिकल में हमें जानकारी दी है भूमिहीन का पैसा कब तक मिलेगा भूमिहीन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताई है इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग आवेदन कर सकते हैं.
यहां पर हमने भूमिहीन योजना से जुड़ी हुई जानकारी दी है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन पहल को ऑन कर सकते हैं.

Follow On FacebookFollow
Join at TelegramJoin
Navhindi PortalPortal
यह भी पढ़िए:

Leave a Comment