पशुपालन लोन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें? Online Apply

वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं चला कर रखी हुई है, जिनकी मदद से इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट करने वाले लोगों को भी मदद मिल सकती है. बहुत सारे लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में पता नहीं होता और वे काम की तलाश में भटकते रहते हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पशुपालन लोन सब्सिडी का इस्तेमाल करके स्वरोजगार कैसे प्राप्त कर सकते हैं, हाल ही में भारतीय केंद्रीय सरकार ने पशुपालन कार्य से जुड़े हुए लोगों जैसे कि डेयरी फार्म चलाने वाले, मुर्गी फार्म चलाने वाले, मधुमक्खी पालन करने वाले, भेड़- बकरी पालन करने वाले लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी, इसके अलावा उनकी आय में 2 परसेंट तक की बढ़ोतरी भी होगी.

आइए जानते हैं कैसे पशुपालन लोन लिया जा सकता है, पशुपालन लोन क्या होता है, पशुपालन लोन लेने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (नियम और शर्त) की आवश्यकता पड़ेगी. इसके अलावा पशुपालन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इत्यादि अन्य जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं.

पोस्ट में बताई गई बाते

पशुपालन लोन क्या है

पशुपालन लोन योजना सरकार द्वारा आपके द्वारा पाले गए पशुओं पर सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लोन देने की प्रक्रिया को ही पशुपालन लोन कहा जाता है. इस लोन को सरकार की कई सारी योजनाएं प्रदान करती है.

pashupalan loan yojana online apply kaise kare jane in hindi

भारत की आधे से ज्यादा जनसंख्या ग्रामीण इलाकों में रहती है, जिनमें से ज्यादातर लोग कृषि एवं पशुपालन योजना जैसे कार्यों पर निर्भर रहती है. हालांकि कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन की आर्थिक स्थिति बहुत खराब होती है, ऐसे में गरीब लोग पशुपालन जैसे कार्यों को भी नहीं कर पाते, क्योंकि उनके पास पशुओं को खरीदने के लिए भी पैसों नहीं होते.

इसके अलावा पशुओं को रखने के लिए पर्याप्त जमीन, चारा इत्यादि अन्य साधनों को भी जुटा नहीं पाते, वे लोग इस समस्या को देखते हुए या तो अपने पशुओं को बेच देते हैं, या फिर आवारा छोड़ देते हैं.

पशुपालन योजना 2022 के अंतर्गत सरकार ने बैंकों को आदेश दिया है कोई भी व्यक्ति जो पशुपालन कार्यों से जुड़ा हुआ है वह किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान सम्मान निधि योजना व ई ग्राम पंचायत जैसी ढ़ेरो योजना का लाभ लेकर पशुपालन लोन कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं.

पशुपालन लोन कैसे मिलेगा?

पशुपालन लोन योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी अपने नजदीकी बैंक ब्रांच, पशु विभाग केंद्र, पशु चिकित्सालय, कृषि विभाग केंद्र,प्रधानमंत्री मुद्रा योजना – ALLIED AGRI के तहत हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट, अकाउंट नंबर, इत्यादि को अटेस्टेड करके जहां से आवेदन पत्र लिया था वहां पर जमा करके पशुपालन लोन को प्राप्त कर सकता है. लोन अप्रूवल होने के बाद पशुपालन विभाग आपसे संपर्क करेगा.

पशुपालन लोन योजना के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

पशुपालन लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी.

आईडेंटिटी प्रूफ: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस( कोई भी एक दे सकते है)

इनकम प्रूफ: पैन कार्ड, form16, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट इत्यादि अन्य.

ऐड्रेस प्रूफ: राशन कार्ड,बिजली बिल, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट ( कोई भी एक दे सकते है)

जमीन के कागजात, योजना का हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र.

दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ.

पशुपालन लोन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?

पशुपालन लोन के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

pashupalan loan yojana state bank website apply online
  1. सबसे पहले अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय, पशु विभाग केंद्र मैं जाए.
  2. पशुपालन लोन लेने के लिए आवेदन पत्र के लिए मांग करें.
  3. अब आवेदन पत्र को अपने हाथ से भरे,
  4. अब अपनी सभी पर्सनल जानकारी भरने के बाद आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक फोटो कॉपी, फोटोग्राफ इत्यादि को अटेस्टेड करें.
  5. सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद अब आवेदन पत्र को सबमिट करें.
  6. पशुपालन लोन योजना अप्रूवल होने तक इंतजार करें, जैसे ही आपका लोन अप्रूवल हो जाता है पशु विभाग केंद्र आपसे संपर्क करेगा.

Note: पशुपालन लोन लेते समय टर्म्स ऑफ कंडीशन को जरूर पढ़ ले, इसके अलावा लोन को समय से जमा करें, जिससे कि आप भविष्य में अधिकतम लोन प्राप्त कर सके.

किड्स का Corbevax वैक्सीन के लिए Online रजिस्ट्रेशन कैसे करे

बकरी पालन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पशुपालन लोन पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

पशुपालन लोन सब्सिडी के बारे में डॉ. एस के पांडे, उप संचालक पशुचिकित्सा विभाग दुर्ग कृषि मंत्री ने योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत पशुपालन के लिए 12 लाख लोन और 50 % सब्सिडी का प्रावधान किया गया है.

पशुपालन लोन पर सब्सिडी आपके द्वारा पाले गए पशुओं पर निर्भर करेगा , यह सब्सिडी ₹60000 से लेकर ₹500000 तक मिल सकती है जिसे आप कम ब्याज दर पर सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं.

यह सब्सिडी भेड़ बकरी पालन योजना, गाय,भैंस पालन योजना, मधुमक्खी पालन योजना, मुर्गी पालन योजना, कुत्ता फार्म योजना इत्यादि अन्य पर अलग अलग हो सकती है. इसके लिए आप अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय, पशु विभाग केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

पशुपालन विभाग से लोन कैसे प्राप्त करें?

पशुपालन विभाग से लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी पशु विभाग केंद्र में जाए, अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को सबमिट करें, इसके अलावा विभाग द्वारा मांगी गई नियम और शर्तों को पूरा करने के बाद आवेदन पत्र को जमा कर दें. अब पशुपालन लोन के अप्रूवल होने तक इंतजार करें, जैसे ही लोन अप्रूवल हो जाता है पशुपालन विभाग आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि को ट्रांसफर कर देती है.

पशुपालन योजना के लिए सरकार कितना लोन देती है?

पशुपालन लोन योजना के लिए सरकार बैंक से कम ब्याज दर पशुपालन कार्य करने वाले और किसी कार्य से जुड़े लोगों को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करेगी, इसके बारे में डॉ. एस के पांडे, उप संचालक पशुचिकित्सा विभाग दुर्ग कृषि मंत्री का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत आवेदक को 12 लाख लोन और 50 % सब्सिडी का प्रावधान किया गया है.

इस योजना की खास बात यह है कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लाभार्थी को 66 प्रतिशत अनुदान मिलेगा, पशुपालन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा, और अपने द्वारा खरीदे गए पशुओं की प्रोजेक्ट रिपोर्ट, डेरी फार्म रिकॉर्ड, इत्यादि को जमा करना होगा. इसके बाद बैंक लोन को सत्यापित करने के बाद पशुधन विकास विभाग को विभाग को सौंपेंगी.

पशुपालन लोन योजना 2022 UP Online Apply

पशुपालन योजना 2022 उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत प्रदेश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करने, और रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

इस योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति पशुपालन कार्य एवं कृषि कार्यों से से जुड़े हुए हैं वे योजना का लाभ उठा सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार सरकार की इस योजना के अनुसार अनपढ़ व्यक्ति, शिक्षित व्यक्ति भी योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Animal Husbandry Scheme 2022 Uttar Pradesh के अंतर्गत बकरी पालन योजना, मुर्गी पालन योजना, डेरी फार्म योजना इत्यादि अन्य के माध्यम से सरकार कम ब्याज दर पर बैंक से लोन प्रदान करेगी, और इसके अलावा उन्हें सब्सिडी भी प्रदान करेगी.

योजना का लाभ उठाने के लिएउत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट को सबमिट करके आसानी से लाभ ले सकते है.

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply Kaise Kare

बकरी पालन लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

पशुपालन लोन योजना 2022 Bihar Online Apply

पशुपालन लोन योजना 2022 बिहार के अंतर्गत गरीब लोगों को रोजगार के अवसर, और उनकी आय के अवसर बढ़ाने के लिए योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के लिए बिहार सरकार ने 266.359 का बजट पास किया है.

जिसके अंतर्गत किसानों और पशुपालन कार्य से जुड़े हुए लोगों को राहत मिलेगी. इस योजना के अंतर्गत भेड़ बकरी पालन, मछली पालन, डेरी फार्म, मधु मक्खी पालन, इत्यादि अन्य योजनाएं चलाई गई है.

जहां पर बिहार सरकार सामान्य जाति के लाभार्थी के लिए 50 प्रतिशतऔर अनुसूचित जाति के लिए 60 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करेगी, इसके अलावा लाभार्थी को योजना के अंतर्गत कम से कम 5 वर्षो तक जुड़ना होगा.

बिहार में बकरी पालन योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 20 बकरी और 1 बच्चे की आवश्यकता पड़ेगी.

पशुपालन लोन योजना 2022 Rajasthan Online Apply

पशुपालन लोन योजना 2022 राजस्थान के लिए सरकार ने करोड़ों रुपए का बिल पास किया है. इस योजना की आपूर्ति के लिए राजस्थान उन लोगों को सब्सिडी देगी जो पशुपालन वेबसाइट को शुरू करना चाहते हैं और पशुपालन पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं.

राजस्थान सरकार पशुपालन योजना के लिए लाभार्थी को 50 परसेंट सामान्य जाति को और 60% सब्सिडी अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति को प्रदान करेगी. इस योजना के लिए धन करने के लिए अपने नजदीकी पशुधन विभाग केंद्र फिर संपर्क कर सकते हैं.

पशुपालन लोन योजना 2022 Madhya Pradesh Online Apply

पशुपालन लोन 2022 मध्य प्रदेश योजना के अंतर्गत किसानों की मदद करने के लिए कई सारी योजनाओं का आरंभ किया है. इनमें से मुख्य योजनाएं बकरी पालन योजना, मछली पालन योजना है. इस योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनकी आय में वृद्धि होगी.

योजना के अंतर्गत यदि कोई बकरी पालन योजना शुरू करना चाहता है तो उसे शेळी पालन योजना 2022 के तहत 100 बकरी 5 बकरों को रखने की जमीन उपलब्ध करानी होगी, बकरी पालन करने वाले लोगों को योजना के अंतर्गत प्रथम प्राथमिकता दी जाएगी.

पशुपालन लोन योजना 2022 Maharashtra Online Apply

पशुपालन लोन 2022 महाराष्ट्र के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य में किसी कार्य से जुड़े हुए और पशुपालन कार्यों से जुड़े हुए लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की है, जिन के माध्यम से किसान कम ब्याज दर पर पशुपालन के लिए लोन ले सकते हैं,

यहां पर लोन आपको पशुओं की खरीदारी के लिए, चारा के लिए, पशुओं की बीमारी की दवाइयों के लिए इत्यादि अन्य कार्यों के लिए लिया जा सकता है. महाराष्ट्र सरकार लोगों को इस योजना के अंतर्गत स्वरोजगार,आय में बढ़ोतरी के अवसर प्रदान करेगी.

Digital Voter ID Card को कैसे डाउनलोड करें Mobile App से

Mobile Phone Se Corona Vaccination Certificate Download Kaise Kare

पशुपालन के लिए नई योजनाएं 2022

भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर देश में अनेक योजनाओं की शुरुआत की है, इनमें से कुछ योजनाओं को तो समय-समय पर बंद कर दिया जाता है, या फिर कुछ योजनाओं के नाम बदलकर और उनके लाभ को बढ़ाकर बदल दिया जाता है. पशुपालन के लिए नई योजनाएं 2022 निम्नलिखित प्रकार है.

  1. पशुधन बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री कामधेनु योजना
  3. डेयरी विकास कार्ड योजना (चुने हुए राज्यों में लागू)
  4. भेड़-बकरी पालन हेतु वित्तपोषण योजना
  5. चारा और चारा विकास योजना
  6. अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं हेतु वित्तपोषण योजना
  7. मधुमक्खी पालन वित्तपोषण योजना
  8. रेशम उत्पादन के वित्तपोषण के लिए योजना
  9. मुर्गीपालन के लिए वित्तपोषण योजना
  10. मत्स्य विकास वित्तपोषण हेतु योजना

FAQ Frequently Asked Questions

Q1. पशुपालन लोन योजना पर कितना इंटरेस्ट रेट देना होगा?

Ans. पशुपालन लोन योजना पर अलग अलग बैंकों द्वारा अलग . इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलता है, हालांकि एक अनुमान के मुताबिक बैंक 8 से 10 प्रतिशत वार्षिक की दर से ही Animal Husbandry लोन प्रदान करता है.

Q2. क्या पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध है?

Ans. हां, पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से इंस्टेंट लोन लिया जा सकता है, जिसका इस्तेमाल अपने पशुओं की खरीदारी, चारा, जमीन, खाद्य पदार्थों इत्यादि के लिए लिया जा सकता है.

Q3. पशुपालन लोन योजना कहाँ से प्राप्त करे ?

Ans. भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा सूचित बैंकों से पशुपालन लोन प्राप्त किया जा सकता है, पशुपालन लोन को आप अपनी नजदीकी ग्रामीण, शहरी, क्षेत्रीय, वाणिज्य, कोऑपरेटिव इत्यादि बैंकों से ले सकते हैं.

Q.4. क्या किसान क्रेडिट कार्ड से भी पशुपालन लोन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं?

Ans. क्रेडिट कार्ड से भी पशुपालन लोन सुविधा का लाभ लिया जा सकता है, जहां पर आप अपने पशुओं के विकास के लिए, बीमारी के लिए, खाद्य पदार्थों के लिए पशुपालन लोन ले सकते हैं.

निष्कर्ष: इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि कैसे आप पशुपालन लोन ले सकते हैं, पशुपालन लोन नई योजनाएं 2022 क्या है, पशुपालन लोन योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं इत्यादि अन्य जानकारी उपलब्ध कराई है. आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रखी होगी, इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया!

यह भी पढ़िए:

Leave a Comment