Computer में से Virus को Remove कैसे करें Hindi में

Computer में से Virus को Remove कैसे करें Hindi में

Computer में से Virus को Remove कैसे करें इसके बारे मैं आपको बताने वाला हूँ। आज के समय में कंप्यूटर में वायरस आना एक आम बात बन चुकी हैं, अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर यूज करते हैं तो आपके कंप्यूटर में कभी ना कभी वायरस जरूर आया होगा और इसके आने से आपका कंप्यूटर स्लो (hang) हो जाता है और धीरे-धीरे आपको कंप्यूटर खराब होने लगता है। ऐसे में हमें अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट करना और विंडो इंस्टॉल करना लाजमी है। यह एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है जिससे हमारा डाटा Delete भी हो जाता है।
आइए जानते हैं कि कंप्यूटर में वायरस कहां से आता है?

कंप्यूटर में वायरस कहां से आता है

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर कंप्यूटर में वायरस कहां से आता है? कंप्यूटर में वायरस आने के बहुत सारे तरीके हो सकते हैं। किसी भी फाइल से आ सकते हैं, इंटरनेट से आ सकते हैं आइए जानते हैं कि आखिर कंप्यूटर में वायरस कहां से आता है?

External Device

कंप्यूटर में वायरस External Device के कारण भी आ सकते हैं। जैसे Pen Drive, USB Drive, MEMRY CARD, floppy disk, Hard Disk आदि अन्य Storage Device की सहायता से हम डाटा शेयरिंग का काम करते हैं जिससे हमारे कंप्यूटर में वायरस आने के चांसेस बढ़ जाते है।

Internet

कंप्यूटर में सबसे ज्यादा वायरस इंटरनेट की सहायता से आता है। जब भी हम किसी फाइल को डाउनलोड करते हैं तो उसके साथ कभी कभी वायरस भी डाउनलोड हो जाते हैं और हमारे कंप्यूटर को इनफेक्टेड कर देते हैं।

Crack Software

बहुत सारे सॉफ्टवेयर Paid होते है, लेकिन कुछ लोग फ्री में क्रैक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे उनके सिस्टम में वायरस आने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

Computer me Virus Check Kaise Kare

अब आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि कंप्यूटर में वायरस है या नहीं? अगर हमें पता होगा कि हमारे सिस्टम में वायरस है तो हम उसे रिमूव कर सकते हैं।

  1. अगर आपका सिस्टम बार-बार बंद हो जाता है तो आप यह समझ लीजिए कि आपके सिस्टम में वायरस आ चुका है।
  2. जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके बिना परमिशन के सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाते हैं तो आप यह समझ लीजिए यह वायरस के कारण हो रहा है।
  3. अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो गई है और हैंग होना स्टार्ट हो जाता है तो आपकी कंप्यूटर में वायरस हो सकता है।
  4. जब कोई ऑडियो वीडियो चलाते समय बंद हो जाता है तो यह वायरस का कारण हो सकता है।
  5. जब आप किसी फ़ाइल का नाम चेंज करना चाहते हैं और वह नाम चेंज नहीं होता है तो आप यह समझ लीजिए यह वायरस के कारण हो रहा है।
  6. आप अपने कंप्यूटर में Program Files में जाकर भी चेक कर सकते हैं। अगर आपने कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं किया है और वह आपको दिखाई देता है तो आप यह समझ लीजिए कि इसमें वायरस हो सकता है।
  7. आपके कंप्यूटर की हार्ड डिक से अजीब तरह के साउंड आना यह भी एक वायरस का कारण हो सकता है।
  8. आपके सिस्टम में Files का अपने आप Multiplying/Duplicating होना, Files, Folders या Programs का अपने आप Delete और CORRUPTED हो जाना यह भी एक वायरस का कारण हो सकता है।यह सभी कारण कंप्यूटर में वायरस आने के कारण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े > टेक्नोलॉजी

Computer me se Virus Remove Kase Kare 

वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर देखने को मिल जाते हैं।अभी मैं आपको Malwarebytes – Anti – Malware सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाला हूं जो कि एक Paid है लेकिन इस सॉफ्टवेयर को आपको प्रीमियम वर्जन 14 दिन के लिए फ्री मिलता हैं। यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर के 100% वायरस को रिमूव कर देगा।
आइए जानते हैं कैसे सॉफ्टवेयर की सहायता से वायरस को रिमूव किया जा सकता है?

सॉफ्टवेयर के द्वारा

  • सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में Malwarebytes सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद अब आपको इसे install कर लेना है।
  • इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आपको इस सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेना है।

Note:अगर आपने सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया तो आप इस सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लीजिए।

  • इसके बाद आपको Scan Now पर क्लिक कर लेना है।

Click On Scan Now Button

  • Scan होने के बाद अगर आपके कंप्यूटर में कोई वायरस होंगे तो वह आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।

Quarantine Selected

  • अब आपको वायरस को सिलेक्ट कर लेना है और Quarantine Selected पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद कंप्यूटर से सारे वायरस रिमूव हो जाएंगे।

Tip:14 दिन यूज़ करने के बाद आप इसे अनइनस्टॉल कर दीजिए और फिर से इंस्टॉल करके इसे आप लाइफ टाइम के लिए यूज कर सकते हैं।

CMD कमांड के द्वारा

CMD 1.

  • सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में आपको सर्च बॉक्स में टाइप करना CMD। सीएमडी कमांड को आपको run as administrator में ओपन कर लेना है।

Type The command And Press The Enter Key

  • अब आपको कमांड attrib -h -r -s /s /d c:\*.* डालना है। और ENTER KEY प्रेस कर लेना है।
  • इसके बाद 6 से 7 मिनट के लिए लोडिंग होना स्टार्ट हो जाएगा। लोडिंग को पूरा होने पर आपको exit कमांड टाइप करना है और इंटर प्रेस करना है।

इसे भी पढ़े> Computer में Website Block कैसे करे हिंदी में

CMD 2.

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में आपको सर्च बॉक्स में टाइप करना CMD.अब आपको कमांड tree डालना है। और ENTER KEY प्रेस कर लेना है।

Type Command Tree And Press The Enter Key

  1. इसके बाद लोडिंग होना स्टार्ट हो जाएगा।

आपने क्या सीखा

ऊपर मैंने आपको कुछ मेथड बताए हैं जिनकी सहायता से आप कंप्यूटर में बहुत ही आसानी से Computer में से Virus को Remove कर सकते हैं अगर आपके दोस्त मित्रों या रिश्तेदारों के सिस्टम में वायरस की समस्या आ रही है तो आप इस पोस्ट को उनके साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उनकी भी सहायता हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here