802.11ac

    « Back to Glossary Index

    IEEE 802.11ac-2013 या 802.11ac 802.11 सेट प्रोटोकॉल में एक वायरलेस नेटवर्किंग स्टैंडर्ड है, जो 5 गीगाहर्ट्ज बैंड पर High throughput वायरलेस लोकल नेटवर्क नेटवर्क प्रदान करता है।

    802.11ac Wifi की पांचवीं पीढ़ी अब बेहद लोकप्रिय है, पिछले 5 वर्षों से यह बहुत सस्ती और आसानी से उपलब्ध होने वाली टेक्नोलॉजी है।

    अगर इस राउटर की स्पीड के बारे में बात की जाए तो यह राउटर आपको 400 megabyte/second और 1 Gigabyte/second की स्पीड दे सकता है।
    यह आपको काफी ज्यादा स्पीड प्रोवाइड करता है, अन्य राउटर के मुकाबले।

    अगर कनेक्शन की बात की जाए तो इस राउटर के द्वारा आप लेन के द्वारा 8 कनेक्शन कर सकते हैं। और वायरलेस के द्वारा आप इसमें 40 से भी ज्यादा एक साथ डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। जो कि अन्य डिवाइस में आपको देखने को नहीं मिलती हैं।

    यह स्टैंडर्ड 5 गीगा हर्ट्ज फ्रीक्वेंसी पर काम करता है और आप इसको 2.4 गीगा हर्ट्ज पर सेटिंग के द्वारा चेंज कर सकते हैं। जो कि काफी अच्छी बात हैं। 2.4 गीगा हर्ट्ज स्टैंडर्ड यूज करने पर यह स्टैंडर्ड 802.11n की तरह काम करता है।

    यह स्टैंडर्ड आपको Bean Forming Technology प्रोवाइड करता है जिसकी सहायता से आप 360 डिग्री फ्रीक्वेंसी तक हर तरह के डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि आप घर के किसी भी कोने और ऑफिस की किसी भी कोने से अपने डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। यह स्टैंडर्ड आपको Sync टेक्नोलॉजी प्रोवाइड करता है। ।

    802.11ac वाईफाई का स्टैंडर्ड आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा यूज होने वाला स्टैंडर्ड बन चुका है।

    « Back to Glossary Index