4G

4G का Full Form होता है Fourth Generation Technology. जो मोबाइल फोन की वायरलैस सेवा की चौथी पीढ़ी है। इससे पिछली 2G और 3G पीढ़ियां थीं। 4G को सबसे पहले सन 2009 में Sweden में इंट्रोड्यूस किया गया था. उसके बाद ही इसे और ज्यादा बेहतर किया गया और पुरे World में developed किया गया.

यह टेक्नोलोजी 1800 MHz, 2600 MHz band और 800 MHz band में काम करती है। 4G की speed को देखकर इसे mobile broadband के नाम से जाना जाता है।

 इसका मुख्य उद्देश्य बेहतर और high speed, high quality और high capacity की network users तक पहुँचाना. साथ में Security को भी बढ़ाना जिससे data breach होने की संभावनाएं कम हो सके. इसके अलावा voice और data services की कीमतों में कमी लाना. जिससे users सभी नयी technologies का भरपूर फ़ायदा ले सकें.

इस टेक्नोलोजी के जरिए यूजर्स 100 Mbps यानि 1 Gbps की स्पीड का यूज़ कर सकते हैं।

यह एक mobile cellular network technology है जो की IP-based voice, data. gaming service, high quality streamed multimedia को portable device में support करती हैं.इस टेक्नोलोजी को ठीक ढंग से करने के लिए MIMO (Multiple Input Multiple Output) और OFDM (Orthogonal Frequency Division Multiplexing) का यूज़ किया जाता है.

« Back to Glossary Index