6G

6G मोबाइल नेटवर्क की सिक्सथ जेनरेशन है. 6G का Full Form है Sixth Generation.अभी तक यह टेक्नोलॉजी विकसित नहीं हुई है।यह जेनरेशन भी वायरलेस पर आधारित होगी। Research के अनुसार पता चला है कि university of Oulu, Finland एक देश में इस टेक्नोलॉजी पर काम किया जा रहा हैं।इस देश में Wireless Technology से सम्बंधित बहुत ज्यादा research होते हैं

6G जेनरेशन “5G” से बहुत हद तक विकसित होने वाली है। मतलब है कि जो काम 5G करने में असक्षम होगा उस काम को 6G बड़ी ही आसानी से कर देगा।

यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी होगी जो की एक साथ हजारों wireless connections को जोड़ सकेगा और maintain भी कर सकेगा। साथ ही इसकी capacity 5G के मुकाबले 10 से लेकर 1,000 times ज्यादा होगी।

वहीँ इसके जरिये Medical imaging, augmented reality के साथ साथ Internet of Things (IoT) के sensing को भी बहुत से applications में यूज किया जा सकता है।और यह Artificial Intelligence और Internet Of Things के साथ मिलकर autonomously काम कर सकता है।

आज तक जो हमें सपना लगता था जो हम scifi मूवीज में देखते थे। हमारा यह सपना पूरे होने वाला है क्योंकि कुछ ही सालों में यह टेक्नोलॉजी हमने देखने को मिल सकती है।

« Back to Glossary Index