WhatsApp vs Telegram कौन हैं बेस्ट? हिंदी में

WhatsApp vs Telegram कौन हैं बेस्ट_ हिंदी में

हाल ही में व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को चेंज किया है जिसके चेंज होने के बाद यह विवाद में आ चुका है और आज हम जानने वाले हैं कि क्या यह आपके लिए सही है, या नहीं और इसके अल्टरनेटिव कौन सा ऐप है जिसको आप यूज कर सकते है।

इसके अल्टरनेटिव ऐप टेलीग्राम के बारे में क्या आप जानते हैं? जी हां दोस्तों इस ऐप की पापुलैरिटी बहुत ज्यादा हो चुकी है और इस ऐप के आज 500 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है।

व्हाट्सएप और टेलीग्राम ऐप में कौन सा बेहतर है। यह अब हम जानने की कोशिश करेंगे।

 

व्हाट्सएप क्या है?

आज से 11 साल पहले फरवरी 2009 को व्हाट्सएप को लांच किया गया था और इसके निर्माता Brian Acton, Jan Koum है।

फरवरी 2014 में इस ऐप को US$ 19.3 बिलियन फेसबुक ने खरीद लिया था।

यह ऐप आपके एंड्राइड मोबाइल iOS, विंडोज और बहुत सारे डिवाइस के लिए उपलब्ध है।इसके हेड क्वार्टर Mountain View, California, United States पर स्थित है।

आज 2021 में इस ऐप के 2 मिलियन से भी ज्यादा  वर्ल्ड वाइड एक्टिव यूजर्स है।

 

Telegram कितना पुराना हैं?

 

Telegram कितना पुराना हैं

 

आज से 7 साल पहले 14 अगस्त 2013 को इस ऐप को लांच किया गया।यह cloud-based इंस्टा मैसेजिंग ऐप है।

इसके हेड क्वार्टर London, United Kingdom (legal domicile) Dubai, United Arab Emirates पर स्थित है। इसके CEO Pavel Durov है।

यह वेबसाइट दुनिया के 16वें नंबर पर सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है।

आज 2021 में इस ऐप के 500 मिलियन से भी ज्यादा  वर्ल्ड वाइड एक्टिव यूजर्स है।

 

WhatsApp vs Telegram

अब हम जानने की कोशिश करेंगे टेलीग्राम और व्हाट्सएप में कौन सा ऐप बेहतर है और आपको कौन सा ऐप यूज करना चाहिए। हम group, message, calls,broadcast, storage, Security इत्यादि फीचर्स के तौर पर इन दोनों में कंपैरिजन करने वाले है।

Group & Channel

Telegram app में अगर आप कोई group बनाते है तो आप उसमें 2 लाख लोगो को जोड़ सकते है। Broadcast message send करने के लिए Telegram पर channel बनाना होता है और

इस channel से एक साथ unlimited लोगो को message broadcast किया जा सकता है.

इसमें आप अपने ग्रुप को हैंडल करने के लिए bot भी बना सकते है।

WhatsApp application में किसी एक Group के साथ maximum 256 लोगों को जोड़ सकते है यही इसका limit है इससे ज्यादा लोगो के लिए दूसरा group बनाना होगा.

Broadcast message send करने का limit भी 256 है जो की Telegram से बहुत कम हैं .व्हाट्सएप में ग्रुप हैंडल करने के लिए आप bot नहीं बना सकते।

Cloud-based messenger

टेलीग्राम एक क्लाउड बेस्ड मैसेंजर है जिसमें आप

किसी भी device से अपने telegram account को access कर सकते है और जरुरत पड़ने पर अपने data को cloud पर जब तक चाहे store करके रख सकते हैं।

WhastApp कोई भी data खुद store नहीं करता है यह अलग-अलग तरह के platform का cloud feature use करके users को data backup feature देता है. जैसे की Android user Google drive पर WhatsApp data backup कर सकते है और iOS users iCloud पर स्टोर कर सकते हैं।

Call & Storage

टेलीग्राम पर नए अपडेट के अनुसार अब आप टेलीग्राम की सहायता से वॉइस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

टेलीग्राम की सहायता से आप 2GB से भी ज्यादा के डाटा को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और इसमें आपको डाटा शेयर करने के लिए आपके दोस्त के मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं होती है।

केवल आप उसकी यूज़र आईडी से ही उसके पास डाटा को भेज सकते हैं और इसमें आपको बहुत सारे एडवांस फीचर भी देखने को मिल जाते हैं।

व्हाट्सएप पर आपको वॉइस कॉल और वीडियो कॉल की सुविधा उपलब्ध की जाती है।

व्हाट्सएप में आप अपने दोस्तों को 16mb तक ही डाटा को भेज सकते हैं और इसमें आपको किसी के भी पास डाटा शेयर करने के लिए उसके मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।

Security Purposes

 

Security Purposes

 

अगर हम सिक्योरिटी के मामले में टेलीग्राम की बात करें तो यह आपकी बहुत ही कम जानकारी लेता है और यह किसी को भी आप की जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करता है तो यहां पर आप जो डाटा यूज़ करते हैं, वहां पर आपका सिक्योर रहता है।

हाल ही में व्हाट्सएप की नई पॉलिसी आ चुकी है। उसके बाद लोगों में बहुत ज्यादा आक्रोश आ चुका है।नई पॉलिसी के अनुसार व्हाट्सएप आपका डाटा जैसे कांटेक्ट, आपकी फाइनेंस की जानकारी,आपकी कॉल, चैट,मैसेजिंग और बहुत सारे आपके मोबाइल के डाटा को शेयर कर सकता है।

यह आपके डाटा को फेसबुक और उसकी पार्टनरशिप कंपनियों को भी डाटा शेयर कर सकता है जिसे आपकी प्राइवेसी पॉलिसी को बहुत ज्यादा खतरा हो जाता है।

8 फरवरी 2021 के बाद आपको व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। अगर आप व्हाट्सएप यूज करना चाहते है।

आपको डिसाइड करना है कि आपको क्या यह ऐप यूज करना है या नहीं करना है?

आप हमें बता सकते हैं कि आप अभी कौन सा ऐप यूज कर रहे हैं? व्हाट्सएप यह टेलीग्राम।

हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और नई नई लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते हैं और आज यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here