प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2022 तक 2 करोड से भी अधिक गरीब लोगों का पक्का मकान बनाया गया है अब 2023 में इस योजना के लिए आवेदन करना आसान हो गया है दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानकारी देने वाले हैं कि कैसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करेंगे और कैसे आप इसका लाभ लेंगे अगर आप अपना पक्का मकान बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सरकार की इस योजना के अंतर्गत ₹150000 तक की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं.


पीएम आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने 25 जून 2015 को इस योजना को लांच किया था जिसके अंतर्गत मार्च 2022 तक 20000000 से भी अधिक लोगों के पक्के मकान बनाए गए हैं नई आवास योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं अगर आप प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं.

pradhanmantri aawas yojana new registration kaise karen

प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Step 1. अगर आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत न्यू रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इसके लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वहां पर रजिस्ट्रेशन करें.

Step 2. रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट के होमपेज से Awaassoft का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.


Step 3. अब यहां पर कई सारे ऑप्शन मिलेंगे इन सभी ऑप्शन में से आपको Data Entry पर क्लिक कर लेना है.

Step 4. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको PMAYG को सिलेक्ट कर लेना है.


Step 5. इसके बाद आपको वर्ष यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर Login कर लेना है.

Step 6. अब एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको PMAY Online Registration का ऑप्शन मिलेगा.

Step . अब इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरे.

Step 8. आप सभी जानकारी भरने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपने डॉक्यूमेंट ऐसे आधार कार्ड पैन कार्ड इनकम प्रूफ को अपलोड कर लेना है.

Step 9. अब वेबसाइट के पोर्टल पर मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे.

Step 10. इसके बाद आपकी घर की वेरिफिकेशन होगी जैसे ही आपके घर की वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाती है इसके बाद कुछ समय बाद आपके लिए यह बैंक खाते में पहली किस्त ₹50000 की ट्रांसफर कर दी जाती है.

इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन कर बीबीटी के माध्यम से नया घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं.

गर्भवती महिला को ₹ 6000 कैसे मिलते हैं?

UP फैमिली रजिस्टर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम आवास योजना नई रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास यह सभी डाक्यूमेंट्स मौजूद है तो आप आसानी से ₹150000 तक की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं.

◾ आधार कार्ड
◾ पासपोर्ट साइज फोटो
◾ राशन कार्ड
◾ बैंक अकाउंट पासबुक
◾ निवास प्रमाण पत्र
◾ मोबाइल नंबर
◾ आधार कार्ड बैंक से लिंक होना चाहिए.

सारांश -:

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सरकार की ऑफिशल वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करें अब वेबसाइट के होम पेज से Data Entry ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद एक नया लिंक ओपन होगा जहां पर आपको अपनी सभी पर्सनल जानकारी पर देनी है, इसके बाद अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें और इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे. इसके बाद आपके घर की वेरिफिकेशन करने के लिए एक अधिकारी आएगा जैसे ही सभी डिटेल वेरीफाई हो जाएगी. इसके बाद सरकार आपके दिए गए बैंक खाते में DBT के माध्यम से आर्थिक सहायता दे देगी.

उत्तर प्रदेश फ्री स्कूटी योजना क्या है

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसी योजना है?

प्रधानमंत्री योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत लोग अपना पक्का मकान बना सकते हैं इस योजना के अंतर्गत 2022 तक दो करोड से भी अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है.

आवास योजना का लाभ कैसे मिलता है ?

आवास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं.

आवास योजना के अंतर्गत कितना पैसा मिलेगा ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को ₹130000 और समतल क्षेत्र के लोगों को ₹120000 तक की आर्थिक मदद दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत आवेदक अपना नया पक्का मकान बना सकता है.

आवास योजना का पैसा कैसे मिलता है ?

पीएम आवास योजना का पैसा आवेदक को तीन किस्तों में दिया जाता है इसका पैसा सीधे आवेदक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है इसके बाद आवेदक अपना नया घर बनाने का प्रोसेस शुरू कर सकता है.

आवास योजना का लाभ लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपके पास में सभी जजरी डाक्यूमेंट्स जैसे आईडेंटिटी प्रूफ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट मौजूद होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा कब तक मिलेगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा जल्द ही मिलेगा अभी इसके बारे में कोई भी अपडेट नहीं है.

प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन 2023 कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरना है इस आर्टिकल में जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है अगर आप भी अपना नया घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में आप भी सरकार की इस योजना का उपयोग कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत गरीबों को आर्थिक मदद दी जाएगी ताकि वो अपना पक्का मकान बना सके.

इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी हुई जानकारी के बारे में बताया है उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी तरह की जानकारी पढ़ने में मजा आता है तो आप हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर सकते हैं ताकि आपको न्यू अपडेट ईमेल पर भी मिल जाए.

Follow On FacebookFollow
Join at TelegramJoin
Navhindi PortalPortal
यह भी पढ़िए:

Leave a Comment