Pinterest Kya Hai in Hindi | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

Pinterest Kya Hai in Hindi Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

आपने सुना होगा कि ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं , शायद आपके दिमाग में ऐसा सवाल जरूर आया होगा , आज मैं आपको ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । हम आपको बताएँगे Pinterest Kya Hai और इस पर अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमाए । तो चलिए इस प्लेटफार्म के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Pinterest Kya Hai in hindi

Pinterest Kya Hai in Hindi

Pinterest एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट है जिसकी सहायता से आप लोगों के साथ फोटो शेयर कर सकते हैं । Pinterest को आज से 11 साल पहले जनवरी 2010 को Ben Silbermann , Paul Sciarra और Evan Sharp ने इंट्रोड्यूस किया गया था ।
आज 2021 में इस प्लेटफार्म के 250 मिलियन से भी ज्यादा यूजर है ।

Pinterest Pin+Interest से मिलकर बना है जिसका मतलब है की आप इस वेबसाइट पर अपनी Interest की Images को Board बनाकर Pin कर सकते है । यह एक Bookmark की तरह होता है जहाँ पर हमको एक ही जगह पर बहुत सारा कंटेंट मिल जाता है ।

यह World Wide Web मुख्य रूप से Image , GIF और Videos सर्च करने के लिए प्रसिद्ध है । इस वेबसाइट का प्रयोग Personal और पर और Business यूज़ के लिए किया जाता है और यह Refferal Traffic के लिए भी जाना जाता है ।

यह भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसकी सहायता से आप एक दूसरों के साथ बातें कर सकते हैं , Private messaging भी कर सकते हैं ।

How to create Pinterest Account

Pinterest पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है । नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है ।

सबसे पहले आपके पास Gmail , Facebook का अकाउंट होना चाहिए ।

अब आपको या तो मोबाइल में Pinterest एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है या Pinterest ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है ।

यहां पर आपको अपनी Facebook या Gmail आईडी से लॉगिन कर लेना है ।

Pinterest कैसे काम करता है

Pinterest लोगों को अपने रचनात्मक विचारों को Pins और Boards के जरिए शेयर करने की अनुमति देता है ।

अगर आप में कोई टैलेंट , योग्यता या फिर कोई कला में रूचि रखते है , तो आप उस विषय से सम्बंधित जानकारियों , जैसे की images , Videos , Website Links और GIFs आदि को Pinterest पर से ढूंढ सकते है और उसे एक बोर्ड बना कर उसमे सेव कर सकते है ।

उदाहरण के लिए: जैसे की आपको Cooking के विषय में रूचि है , तो आप Pinterest में अपना एक Board बना सकते है और Cooking से जुडी सारी जानकारी उस Board में Pinterest पर से ढूंढ करके सेव कर सकते है ।

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

आप कई तरह से Pinterest से पैसे कमा सकते है अगर आप भी Pinterest से पैसे कमाना चाहते है तो आईये जानते है इसके बारे में

Increase Blog Traffic

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग की फोटो को Pinterest पर शेयर कर सकते है और साथ ही उसमे अपने ब्लॉग की Link को Add कर दे जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपकी पोस्ट देखेगा तो वह आपके फोटो पर क्लिक करके सीधे आपकी वेबसाइट पर पहुंच जायेगा

YouTube Channel se Paise Kaise Kamaye Hindi Me

Sell Own Product

यदि आप Business Men है और Online Product Sell करते है तो Pinterest में अपने Product की Link शेयर सकते है जिससे जब भी कोई आपकी पोस्ट देखेगा तो वह फोटो पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आ जायेगा और यदि उसे आपका Product पसंद आएगा तो वह उसे खरीद सकता है ।

Affiliate Marketing

आप Affiliate Marketing के जरिये भी Pinterest से पैसे कमा सकते है कई कंपनियां जैसे- Amazon , Flipkart , Snapdeal अपने Affiliate Program चलाती है

आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इनके Program को Join कर सकते है उसके बाद जो भी Affiliate Product को आपको बेचना है तो आप उस फोटो के साथ Affiliate Link Share कर सकते है जिससे जो भी आपकी Link से वेबसाइट पर जाकर कुछ खरीदेगा तो उसका मुनाफ़ा आपको भी मिलेगा

Sponsorship

आप Pinterest पर Sponsorship के जरिये भी पैसे कमा सकते है जैसे अगर कोई कंपनी Market में नई है तो आप उससे Contact करे और कहें की आप उसके Product को अपने Followers के साथ शेयर करेंगे जिससे आप कंपनी से पैसे कमा सकते है ।

From SEO Use

Pinterest से पैसे कमाने के लिए आपको SEO (Search Engine Optimize) करना होगा क्योंकि आप Pinterest से पैसे तभी कमा सकते है

जब आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगी इसके लिए आपको फोटो के Discription में वे सभी Keyword को लगाना चाहिये जिन्हें Users द्वारा ज्यादा से ज्यादा Search किया जाता है और

जैसे ही कोई User Pinterest पर कुछ Search करेगा तो उसके सामने आपकी पोस्ट आ जाएगी यदि अपने उसमे Keyword का प्रयोग किया है क्योंकि आपकी पोस्ट पर जितने ज्यादा View होंगे उतनी आपकी Income होगी

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल / Frequently Asked Questions

Pinterest के मालिक Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp है । इन तीनो ने मिलकर Pinterest की स्थापना की थी.
Pinterest का उपयोग करना सुरक्षित है, क्योंकि Pinterest आपसे आपका खाता बनाते समय आपकी Financial जानकारी से संबंधित कोई भी details नहीं मांगता है । यह प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर भी उपलब्ध है । इसलिए यह एक Safe वेबसाइट और एप्लीकेशन है ।
नहीं, Pinterest की images कॉपीराइट Free नहीं है. Pinterest उन images का हकदार नहीं है जो यूज़र Pinterest पर Pin करके images डालता है.क्या Pinterest उपयोग करने के लिए Free है?हा, Pinterest का उपयोग करना बिलकुल Free है ।

आपने क्या सीखा?

आज के आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि कैसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं Pinterest की सहायता से । आशा करता हूं कि आपको आज की पोस्ट पसंद आई होगी । हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फॉलो कर सकते हैं ताकि हम आपको नई जानकारी सबसे पहले दे सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here