फ्लिपकार्ट, Amazon से मोबाइल किस्तों पर कैसे ले? ऑफलाइन, ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदे?

MOBILE kisto par kaise le

मोबाइल किस्तों पर कैसे ले: वर्तमान समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो नया स्मार्टफोन खरीदना ना चाहता हूं, हर किसी की दिली ख्वाहिश होती है कि उसे एक स्मार्टफोन मिल जाए.

लेकिन कई बार हमारे पास स्मार्टफोन को खरीदने के लिए भी पैसे नहीं होते. आजकल मार्किट में ₹10000 से ऊपर के फोन ही अच्छी क्वालिटी के आते है. जो अपनी कैमरा क्वालिटी और बैटरी परफॉर्मेंस और अन्य कई कारकों से सबसे बेस्ट होते हैं.

आपने कई बार यह सुना होगा कि अभी Amazon, Flipkart पर सेल चली हुई है जिसमें आपको Best Deals के अंतर्गत कुछ डिस्काउंट मिलता है. और कई बार तो आप No Cost EMI पर अपना नया स्मार्टफोन भी खरीद पाएंगे.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यदि डिस्काउंट चलता है और हमारे पास पैसे भी नहीं है तो आखिर हम स्मार्टफोन को कैसे खरीद पाएंगे.

तो आइए जानते हैं कि कैसे आप मासिक किस्तों में मोबाइल फोन खरीद पाएंगे इसके बारे में पूरा प्रोसेस बताएंगे जैसे कि आपको ऑफलाइन मार्किट में कैसे emi पर फोन खरीदना है और ऑनलाइन प्रोसेस क्या होगा, कौन से प्लेटफार्म आपको emi पर फोन देने की सुविधा प्रदान करते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आपको कैसे डिस्काउंट ऑफर मिलते हैं और किस तरह से आप बेहतर डील्स का लाभ उठा पाएंगे.

मोबाइल emi क्या है

आसान शब्दों में कहे तो Mobile EMI एक ऑनलाइन फाइनेंस होता है जिसे आप मोबाइल को खरीदने के लिए ले सकते हैं. आजकल मार्किट में कई फाइनेंस कंपनी और ऑनलाइन प्लेटफार्म यह लोन आपको बड़ी आसानी से प्रदान कर देती है इसके लिए सिर्फ आपके पास आधार कार्ड, पेनकार्ड होना अनिवार्य है.

आइए जानते हैं कि मोबाइल को किस्तों पर कैसे खरीदा जा सकता है

ऑफलाइन मार्किट में कैसे emi पर मोबाइल खरीदे.

दोस्तों यदि आप यह चाहते हैं कि हम मार्किट में जाकर के नया फोन खरीदे वो भी Monthly Instalment भरकर तो आप इन बताए गए स्टेप्स को फोलो करके बड़ी आसानी से किस्तों में नया फोन ले सकते हैं.

सबसे पहले आपको अपने आसपास Samsung Store,Mi Store,Home Credit, Bajaj Store, मोबाइल शोरुम इत्यादि प्लेटफार्म के बारे में पता करना होगा.

यह पता करने के लिए आप google पर सर्च बॉक्स में टाइप कर सकते हैं जैसे Samsung Finance Store near me. यहां पर आपको अपने नजदीकी Mobile Finance Store की जानकारी मिल जाएगी.

अब आपको उस लोकेशन पर विजिट करना होगा इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड,पैन कार्ड और डेबिट कार्ड होना अनिवार्य है.

अब अपना मनपसंद फोन को चुनें और आपको यहां पर कुछ पैसों की डाउन पेमेंट करनी होगी. जिसके बाद आपको Monthly Instalment पर स्मार्टफोन मिल जाएगा.

Note. इस स्मार्टफोन की मासिक इस आपके बैंक अकाउंट से Auto Debit हो जाएगी या फिर आप Paytm, Phone, Amazon Pay, Google Pay के माध्यम से इस लोन को चुका सकते है.

ऑनलाइन मोबाइल किस्तों पर कैसे खरीदे

MOBILE kisto par kaise le

दोस्तों वर्तमान समय में कई ऑनलाइन प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको स्मार्टफोन खरीदने के लिए EMI की सुविधा देते हैं. ऑनलाइन प्लेटफार्म से किस्तों पर मोबाइल खरीदने के लिए आपके पास Debit Card, Credit Card होना अनिवार्य है और आप किसी भी कंपनी का मोबाइल केवल कुछ स्टेप को फॉलो करके मासिक किस्तों पर खरीद सकते हैं.

किस्तों पर स्मार्टफोन खरीदने के लिए कौन कौन-कौन से प्लेटफार्म मौजूद है

यदि आप ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल खरीदना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं जैसे

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. Croma
  4. Reliance Digital
  5. Bajaj eMarket

अभी हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे कि कैसे आपको ऑनलाइन मोबाइल किस्तों पर आर्डर करना है.

Amazon के द्वारा – मोबाइल किस्तों पर कैसे खरीदे

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से amazon ऐप इनस्टॉल करें.

Step 2. अब मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें

Step 3. अब आप Amazon ऐप ओपन करें.

Step 4. इसके बाद सर्च बॉक्स में Mobile No Cost EMI टाइप करें.

Step 5. अब जो मोबाइल खरीदना चाहते हैं उसे चुनें.

Step 6. इसके बाद मोबाइल को खरीदने के लिए Add to Cardt पर टैप करें.

Step 7. अब आपको Cart ऑप्शन से Buy Now पर क्लिक करें.

Step 8. अब पेमेंट करने के लिए EMI पर क्लिक करें.

Note: यदि आपके पास ICICI Bank, HDFC Bank, SBI Bank, Axis Bank, इत्यादि बैंक का Credit Card है तो आपको आपको यहां पर ऐड करना होगा, यदि आपके Credit Card मौजूद नहीं है तो आप अपने आसपास दोस्तों रिश्तेदारों के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ध्यान रखें: आप डेबिट कार्ड की मदद से भी emi पर फोन को आर्डर कर पाएंगे यदि आपका खाता ICICI Bank, HDFC Bank, SBI Bank, Axis Bank इत्यादि में है. Debit Card से फोन ऑर्डर करने से पहले आपको अपनी एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी जिसके लिए आपको अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से sms करना होगा.

Step 9. इसके बाद EMI को जमा करने के लिए समय अवधि चुनना है.

ध्यान दे: यहां पर 3,6 महीनों के लिए No Cost EMI पर मिल जाता है लेकिन 9,12 महीनों के लिए 18% इंटरेस्ट रेट देना होता है.

Step 10. अब आपको Choose EMI PLANS पर क्लिक करें.

Step 11. इसके बाद आपको अपना Current Address को सबमिट करना है जहां पर आप स्मार्टफोन की डिलीवरी चाहते हैं.

Step 12. अब आपको Place an Order पर क्लिक करना है.

Step 13. आपका स्मार्टफोन आपके द्वारा बताए गए एड्रेस पर दो से तीन दिन में डिलीवर हो जाता है.

Flipkart के द्वारा – मोबाइल किस्तों पर कैसे खरीदे

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से Flipkart ऐप इनस्टॉल करें.

Step 2. अब मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें

Step 3. अब आप Flipkart ऐप ओपन करें.

Step 4. इसके बाद सर्च बॉक्स में अपनी जरुरत के अनुसार अपने मनपसंद मोबाइल को टाइप करें.

Step 5. अब आपको Smartphone को खरीदने के लिए Buy Now पर टैप करना है.

Step 6. अब पेमेंट करने के लिए EMI पर क्लिक करें.

Step 7. अब अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को ऐड करें.

Note: यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप अपने नजदीकी Home Credit, Bajaj Finserv,DMI Finance से अपना EMI Card बनवा सकते हैं.

Step 8. इसके बाद EMI को जमा करने के लिए समय अवधि चुनना है.

Step 9. अब आपको Choose EMI PLANS पर क्लिक करें.

Step 10. इसके बाद आपको अपना Current Address को सबमिट करना है जहां पर आप स्मार्टफोन की डिलीवरी चाहते है.

Step 12. अब आपको Place an Order पर क्लिक करना है.

Step 13. आपका मोबाइल आपकी द्वारा बताए गए एड्रेस पर दो से तीन दिन में डिलीवर करवा दिया जाता है.

ध्यान दें: इस स्मार्ट फोन की EMI आपके बैंक अकाउंट से हर महीने Auto Debit हो जाती है इसके लिए आपके खाते में मासिक किस्तों के पैसे होने अनिवार्य है अन्यथा आप को लेट फीस चार्ज, प्रोसेसिंग फीस देनी हो सकती है.

Debit Card पर किस्तों में मोबाइल कैसे ले?

वर्तमान समय में कुछ प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको Debit Card पर मोबाइल को खरीदने के लिए emi की सुविधा प्रदान करती है जैसे DMI Finance, Amazon, Flipkart, Home Credit, Bajaj Store, इत्यादि.

यदि आपका खाता Axis Bank, SBI Bank, HDFC Bank, ICICI Bank आदि में है तो आप DCMI -SPACE- last 4 digital of Debit Card number करके sms भेज सकते हैं जहां पर आपको बताया जाता है कि आप डेबिट कार्ड emi के लिए एलिजिबल है या नहीं.
Image

Credit Card पर किस्तों में मोबाइल कैसे ले

यदि आपके पास किसी भी बैंक या फिर कोई भी फाइनेंस कंपनी का क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो आप E-commerce वेबसाइट पर घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल किस्तों पर बुक कर सकते हैं, कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे Amazon Flipkart Reliance Digital, इत्यादि पर अपनी कार्ड डिटेल डालकर Monthly EMI PLANS को चुनकर कोई भी मोबाइल आर्डर कर पाएंगे. इसके लिए आप की क्रेडिट लिमिट अच्छी होनी चाहिए.

मोबाइल किस्तों पर खरीदे से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q.1 मोबाइल किस्तों पर खरीदने के लिए क्या चाहिए?

Ans. मोबाइल किस्तों पर खरीदने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और एक बैंक कैंसिल चेक की जरूरत पड़ती है. किस्तों पर स्मार्टफोन लेने के लिए आपके पास Credit Card, Debit Card होना भी आवश्यक है.

Q2. किस्तों पर मोबाइल कहां-कहां से खरीद सकते हैं?

Ans. किस्तों पर मोबाइल Samsung Store, Home Credit, Bajaj Store, Amazon Flipkart, DMI Finance Store,मोबाइल शोरुम से जीरो परसेंट इंटरेस्ट रेट पर खरीद सकते हैं इसके लिए आपके पास एक बैग अकाउंट नंबर और आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

Q3. मोबाइल की किश्त कैसे भर सकते हैं?

Ans. वर्तमान समय में कई पेमेंट एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको फाइनेंस लोन को भरने की सुविधा देते हैं जैसे Paytm, Phone pe, Amazon Pe इत्यादि. यहां पर आप अपना फाइनेंस नंबर डालकर अपने स्मार्टफोन के EMI जमा कर सकते हैं.

Q4. मोबाइल की किस्त ना भरे तो क्या होगा?

Ans. यदि आपने कोई samsung का मोबाइल खरीदा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह लोन आपको DMI Finance कंपनी के द्वारा दिया जाता है. मोबाइल की किश्त समय पर जमा ना करने पर आपका मोबाइल लोक हो सकता है और फिर तभी आप इस फोन का प्रयोग कर पाएंगे जब आप अपने फोन की Monthly Instalment पूरी भर देंगे. इसके अलावा फाइनेंस कंपनी आपका Credit Score कम कर सकती है.

Q5. किस्तों पर स्मार्टफोन के लिए क्या वारंटी मिलती है?

Ans. किस्तों पर स्मार्टफोन के लिए 1 साल की वारंटी मिलती है जिसे आप अपने नजदीकी स्टोर पर विजिट करके ठीक करवा सकते हैं.

Q6. सबसे अच्छा फोन कौन सी कंपनी का है.

Ans. वर्तमान समय में कई सारी कंपनी मौजूद है. ज्यादातर फोन अपनी बिल्ड क्वालिटी और कैमरा क्वालिटी के हिसाब से सही होते हैं आप किसी भी कंपनी स्मार्टफोन खरीद सकते हैं जैसे Apple, One Plus, Samsung, Vivo, Mi, Oppo, Realme इत्यादि.

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा जिसमें मैंने आपको बताया है कि कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन मोबाइल को किस्तों पर ले सकते हैं इससे जुडी सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फॉलो कर सकते हैं. यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here