Metaverse Kya Hai in Hindi? मेटावर्स Ka Future Kya Hai? Benifits & Losses

हाल ही में फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप को Meta नाम के साथ जोड़ दिया है, आखिर यह Meta या फिर कहे “Metaverse Kya Hai?”, आज के आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले है मेटावर्स क्या है, यह टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है,

आने वाले समय में यह टेक्नोलॉजी इतनी लाभकारी सिद्ध हो सकती है जो Real World को Virtual World के साथ कनेक्ट करेगा,

जैसे कि आपने मार्वल स्टूडियो की Iron Man Series मैं देखा होगा. तो चलिए हिंदी भाषा में Metaverseटेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं.

अक्सर आपने Scifi Movies मैं देखा होगा की आप एक Real World में होते हुए एक वर्चुअल दुनिया के साथ कनेक्ट हो जाते हैं जहां पर आप वह सब काम कर सकते हैं जो आप रियल वर्ल्ड में कर सकते हैं,

जैसे यदि आप गोवा घुमने जाने का प्लान बनाते है और पर किसी करणवश हमारा प्लान Cancel हो जाता है और हम घुमने नहीं जा पाते पर अब आप घर बैठे गोवा जैसी जगह घुमने जा सकते है गोवा के समुद्र बीच में घूम सकते है गोवा के lifestyle को जी सकते है enjoy कर सकते है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि मैं आखिर ऐसा क्यों कह रहा हूं, आने वाली टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर आप वह सभी काम कर पाएंगे जो अभी आपको लगता है रियल वर्ल्ड में होते हुए आप नहीं कर सकते, जैसे दुनिया के सभी अजूबों को एक साथ देखना, अंटार्कटिका के बर्फीले पर्वतों को देखना,

इसके अलावा इंटरनेट के साथ कनेक्ट होकर अपने सगे संबंधियों के साथ डायरेक्ट कनेक्ट हो सकेंगे और आप वहां पर छू सकते हैं, हाथ मिला सकते हैं, यहां तक की आप आमने-सामने होकर बातें भी कर सकते हैं .

जी हां जो मैंने आपको ऊपर बताया है यह सब कुछ आने वाली कुछ सालों में संभव होने वाला है, इस टेक्नोलॉजी का नाम ही Metaverse है,

वर्तमान समय में Metaverse टेक्नोलॉजी पर कई सारी बढ़ी-बढ़ी कंपनिया जैसे Facebook, Microsoft, Epic Games, Nvidia इत्यादि कंपनिया ने काम करना शुरू कर दिया है, यहां तक कि अभी फेसबुक के फाउंडर ने यह ऐलान कर दिया है की अब Facebook दुनिया की सबसे पहली metaverse company बन बनने जा रही है और उसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए हाल ही में Facebook ने अपना कंपनी का नाम बदल कर “Meta” कर दिया है।

अब आपके मन में “metaverse kya hai?” के बारे में जानने की उत्शुक्ता और बढ़ गए होंगे तो चलिए अब हम लोग जानते है की आखिर ये “Metaverse Kya hota Hai?” और मेटावर्स को हम कैसे यूज मे ला सकते है.

मेटावर्स क्या है? / Metaverse Kya Hai

Metaverse एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो वर्चुअल वर्ल्ड को रियल वर्ल्ड के साथ कनेक्ट करती है, कहने का मतलब है कि आप रियल दुनिया में होते हुए वर्चुअली दुनिया में जी सकते है. इसे हम इंटरनेट का अपग्रेड वर्जन बोल सकते हैं.

जैसे: आज से कुछ समय पहले वीडियो कॉल कर पाना संभव नहीं था, लेकिन वर्तमान समय में आप इंटरनेट के माध्यम से अपने के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं,

जहां पर अपने को video में देख सकते है पर metaverse में आप अपने से दूर होकर भी एक दुसरे को आमने सामने देख पाओगे उनके साथ बैठ के बात कर सकते है उन्हें छू सकते है, यहां तक की हाथ मिला सकते है और गले भी लगा पाएंगे.

मेटावर्स एक तरह से कंप्यूटर कृत तैयार की गई ​Advanced AI Technology और Augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर वर्चूअल दुनिया का अनुभव प्रदान करेगी.

Metaverse Ko Use Me Kaise Le?

हाल ही में फेसबुक ने अपना नाम Meta रख दिया है, जिसके कारण काफी लोगों का यह सवाल है, क्या अभी हम हम एक दूसरों के साथ वर्चुअली कनेक्ट हो पाएंगे, अभी तो यह संभव नहीं है, लेकिन आने वाले कुछ सालों में आप Virtual Box के माध्यम से एक दूसरे के साथ कनेक्ट हो पाएंगे.

अभी आप इसका प्रयोग जैसे पहले करते थे उसी तरीके से कर सकते हैं, अभी सिर्फ फेसबुक ने अपना नाम चेंज किया है.

भविष्य में इस टेक्नोलॉजी के आ जाने से खुद को टेलिपोर्ट करने में सफल होंगे, यह टेक्नोलॉजी इतनी फास्ट होगी की मिलो की दूरी को कुछ सेकंड में ही पूरा कर देगी, जैसे अभी हम फेसबुक का दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं वैसे ही हम भविष्य में इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

वर्तमान समय में मेटावर्स को प्रयोग में कैसे लाएं, यदि आप यह जानना चाहते हैं, आपने कभी ना कभी BGMI या Free Fire, GTA V games को जरूर खेला होगा, तो वहां पर आपको एक पूरा virtual world मिलता है,

Download Netflix on a Laptop and Watch Movies

जिसमे हमें एक virtual character गेम खेलने के लिए मिलता है, जिसे हम अपने तरीके से एसएस कर सकते हैं, जिसे आप मैप के अनुसार कहीं पर भी ले जा सकते हैं, पर गेम्स में वर्चुअल वर्ल्ड में एंटर करना नामुमकिन होता है,

बस हम अपना virtual character के साथ गेम खेल कर इंजॉय कर सकते हैं. लेकिन metaverse में हम virtual world में अपनी virtual identity के साथ digital world में enter कर सकेंगे.

Metaverse के कुछ उदाहरण

वर्तमान समय में कुछ हॉलीवुड मूवी, गेम्स मौजूद है, जो आपको मेटावर्स की तस्वीरों से हुबहू असली दुनिया मैं जोड़ती है यहां पर हमने कुछ वीडियोस दी है जिनसे पता लगाया जा सकता है यह टेक्नोलॉजी कितनी एडवांस होगी.

Ready Player One

Education In Metaverse

Metaverse का प्रयोग कहां कहां किया जा सकता है?

भविष्य की इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग नीचे बताई गई कुछ श्रेणियों में किया जा सकता है जो निम्न प्रकार है.

  • Education In Metaverse
  • Entertainment in the metaverse
  • Social in metaverse
  • Gaming In Metaverse
  • Fitness In Metaverse
  • Metaverse in Travel
  • Work in The Metaverse
  • Commerce in The Metaverse

Metaverse Ka Benifit Or Nuksan

Advantages:

मेटावर्स टेक्नोलॉजी के फायदे और विशेषताएं निम्नलिखित प्रकार है.

यह टेक्नोलॉजी काफी तेज होगी, जिससे समय की बचत होगी और हजारों किलोमीटर की दूरी को कुछ सेकंडो में पूरा किया जा सकेगा.

किसी जगह पर घूमने के सपने को पूरा किया जा सकेगा जैसे चांद पर यात्रा करना, अंटार्कटिका के पर्वत देखना, मंगल ग्रह पर जाना इत्यादि, अभी यह है आम आदमी के लिए संभव नहीं है लेकिन इस टेक्नोलॉजी के आ जाने के बाद यह सब कुछ रियालिटी की तरह महसूस कर पाएंगे और जहां चाहे वहां फेवरेट जगह पर अपने घर बैठे ही पहुंच पाएंगे.

इस टेक्नोलॉजी के जरिए आप पलक झपकते ही उस चीज को अपने सामने पाएंगे जिस चीज की आप कल्पना करोगे.

मेटावर्स टेक्नोलॉजी आने वाले समय में टेक्नोलॉजी की ही परिभाषा को बदलने में सफल रहेगी.

Disadvantages:

मेटावर्स टेक्नोलॉजी के नुकसान निम्नलिखित प्रकार है.

इस टेक्नोलॉजी के आ जाने से अपराधों को बढ़ावा, किसी भी चीज को डिस्ट्रॉय, प्राइवेसी को खतरा अन्य कई समस्या उत्पन्न हो सकती है.

इससे इंटरनेट बैंकिंग हैकिंग में भी बढ़ावा मिल सकता है जिससे कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

कुछ गलत लोग घर बैठे गलत कामों को पूरा करने के लिए अलग-अलग जगह पर बैठे लोगों को एक ही स्थान पर मीटिंग कर सकते हैं।

इस टेक्नोलॉजी के विकास हो जाने से हो सकता है कि चोरी, डकैती और कुछ इसी प्रकार के अन्य अपराधों में बढ़ोतरी हो सकती है6

Metaverse Ka Future Kya Hai

जैसा की metaverse एक virtual world create करने वाला उसी प्रकार क्रिप्टोकरंसी भी एक प्रकार का digital virtual currency है जब cryptocurrency मार्केट में नया नया आया था तब लोग को लग रहा था की ये तो एक virtual currency है इसका physical world में कोई अस्तित्व नहीं इसका कोई value नहीं थी,

लेकिन वर्तमान समय में cryptocurrency का value इतना बढ़ गया है की जो एक cryptocurrency का price 2010 में 5 से 10 रूपया था आज उसका price 40 से 45 लाख रुपए हो गया और लोग आज cryptocurrency में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना चाहता है. भविष्य में यह टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा एडवांस है.

Metaverse Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान समय में फेसबुक ने इस टेक्नोलॉजी को अपनाया है, और अभी यह क्रिप्टोकरंसी के रूप में भी उभरता हुआ सितारा बनता जा रहा है जहां पर कुछ क्रिप्टो कोइंस जैसे Ether (ETH), Axie Infinity (AXS), Sandbox (SAND), Decentraland (MANA), Gala (GALA) इत्यादि में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं.

यहां पर आप अपने हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते हैं. आने वाले समय में यह एक अच्छी इन्वेस्टमेंट साबित हो सकती है क्योंकि जब क्रिप्टोकरंसी मार्केट में आई थी तो उसकी वैल्यू बहुत कम थी, लेकिन अभी एक बिटकॉइन की वैल्यू ₹5000000 से भी ज्यादा हो चुकी है.

Metaverse Duniya Kaise Badal Sakta Hai

मेटावर्स टेक्नोलॉजी दुनिया को बदलने में काफी कारगर साबित हो सकती है,

  1. यदि यह टेक्नोलॉजी आ जाती है सो समय की बचत होगी,
  2. इसके अलावा आप घर बैठे हजारों किलोमीटर दूर अपने सगे संबंधियों से डायरेक्ट बात कर सकते हैं,
  3. अपनी मनपसंद जगह पर यात्रा कर सकते हैं,
  4. वर्चुअल ई गेम खेल सकते हैं,
  5. एजुकेशन परपज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं,
  6. बिजनेस मीटिंगअटेंड कर सकती है,
  7. सोशल मीडिया का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं,
  8. एंटरटेनमेंट के लिए प्रयोग किया जा सकता है. और यह सभी काम वर्चुअल बॉक्स के माध्यम से कर सकते हैं.

यहां पर रियल वर्ल्ड को वर्चुअल वर्ल्ड के साथ कनेक्ट होते हैं. भविष्य में यह टेक्नोलॉजी काफी कारगर साबित होगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में सभी जानकारी इंटरनेट के आधार पर बताई गई है, इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपलब्ध करवाना है, ना की किसी भी चीज के बारे में गलत अफवाह फैलाना या फिर गलत विचार लोगों के बीच में लाना नहीं है.

आप इस टेक्नोलॉजी के संबंध में अपनी क्या राय रखते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। हमारा मकसद किसी भी भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है बल्कि भविष्य में क्या सही है और क्या गलत होने वाला है इसकी कल्पना मात्र करने का था.

Metaverse से सम्बंधित सामान्य प्रश्न उत्तर (FAQ)

Q1. मेटावर्स क्या है?

Ans. Metaverse एक भविष्य की टेक्नोलॉजी है जिससे real world और virtual world एक दुसरे से connect हो जाएंगे और हम real world में होते हुए virtual world में जी सकते है। Metaverse में हमारे physical world, augmented reality और virtual reality को मिलके एक ऐसा digital world बनाया जाएगा जहा हम घूम सकते है लोगो से आमने सामने बाते कर सकते है shopping कर सकते है इत्यादि.

Q2. मेटावर्स शब्द की उत्पत्ति कब और किसने की?

Ans. Metaverse शब्द की उत्पत्ति सबसे पहले 1992 में Neal Stephenson ने अपने Snow Crush नामक Novel में की थी

Q3. मेटावर्स का अर्थ क्या है?

Ans. Metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है एक है meta और dusra verse, यहाँ meta यानी beyond, जहाँ हम नहीं सोच सकते वही verse यानी universe, जो आप देख रहे है इसी प्रकार metaverse का अर्थ है एक ऐसे दुनिया जो हमारे सोच से परे है हमारे सोच से भी आगे है।

Q4. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta क्यों रखा?

Ans. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta, metaverse से प्रेरित होकर रखा क्यूंकि फेसबुक ने ये ऐलान कर दिया है की फेसबुक अब एक social media कंपनी से एक metaverse कंपनी बनने वाले है। और यह दुनिया की पहली सबसे पहली मेटावर्स सोशल मीडिया कंपनी है.

Q5. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम क्या रखा?

Ans. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम ‘Meta’ रखा।

Q6. क्या Metaverse एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी है?

Ans. जी हां, Metaverse safe एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी पर काम करेगा लेकिन हम सब जानते हैं की ऑनलाइन कोई 100% कभी भी सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसलिए इसमें भी थोड़ी बहुत ख़तरा ज़रूर देखने को मिलेगी।

Metaverse Details in Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको Metaverse Kya Hai? और metaverse ke bare puri jankari hindi me प्रदान की है, आशा करता हूं कि आप metaverse in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में मेटावर्स क्या है? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा। इसके अलावा यदि आपके मन में Metaverse details in hindi यानी मेटावर्स से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है हम आपके सवाल का उत्तर देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment