Metaverse Games Ka Future Hindi | Roblox Metaverse Games | Fortnite Metaverse Games

Metaverse Games Ka Future Hindi Roblox Metaverse Games Fortnite Metaverse Games

Metaverse Games Ka Future | Roblox Metaverse Games | Fortnite Metaverse Games: हाल ही में फेसबुक ने अपना नाम Meta रख दिया है, जिसके बाद इंटरनेट जगत में कई सारे बदलाव होने वाले हैं, जैसे वर्तमान समय में हम वीडियो कॉल करते हैं, ऑनलाइन गेम खेलते हैं, ऑनलाइन चैटिंग करते हैं इत्यादि काम करते हैं, तो क्या आप यह सोच सकते हैं कि जो काम अभी हम वर्तमान समय इंटरनेट टेक्नोलॉजी प्रयोग कर रहे हैं, इससे भी काफी एडवांस टेक्नोलॉजी हमारे बीच में होगी.

भविष्य में आप वीडियो कॉल की जगह एक दूसरे के साथ वर्चुअली कनेक्ट हो पाएंगे, कहने का मतलब है वीडियो कॉल के माध्यम से एक दूसरे को छू सकती है, हाथ मिला सकते हैं, गले मिल सकते है, और अपनी मन पसंदीदा जगह केवल कुछ सेकंड में घर बैठे घूम सकते हैं.

अभी मार्केट में कई सारे गेम आ चुके हैं जैसे Roblox metaverse, Fortnite metaverse,  Epic metaverse इत्यादि गेमों में मेटावर्स टेक्नोलॉजी की झलक देख सकते है, तो आइए जानते हैं कि मेटावर्स गेम्स क्या है, कौन-कौन से गेम में मेटावर्स टेक्नोलॉजी का प्रयोग हो रहा है, मेटावर्स गेम्स का भविष्य क्या होगा, मेटावर्स से जिंदगी कैसी हो जाएगी इत्यादि जानकारी प्राप्त करते हैं.

Metaverse games: मेटावर्स गेम्स वह गेम है जो आपको वर्चुअल वर्ल्ड के साथ कनेक्ट करें, यहां पर आपको डिजिटल आइडेंटी की जरूरत पड़ती है, जिसका प्रयोग करके वर्चुअल वर्ल्ड में एंटर किया जा सकता है.

आइए उदाहरण से समझते हैं वर्तमान समय में कई पॉपुलर गेम मार्केट में मौजूद है जैसे BGMI, Free Fire, GTA V इत्यादि यहां पर आपको अपनी एक डिजिटल आईडी बनानी होती है जिसके आधार पर आप इस गेम को खेल सकते हैं, गेम से कनेक्ट होने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है,

अभी आप गेम में वर्चुअल मैप में एंटर नहीं कर सकते लेकिन आप अपने करैक्टर को हैंडल कर सकते हैं. जैसे अपने एंटी प्लेयर को Kill करना इत्यादि. लेकिन मेटावर्स गेम्स में आप डिजिटली वर्चुअल वर्ल्ड को real-world के साथ कनेक्ट कर सकते हैं, गेम मैं अपनी वर्चुअल आईडी के साथ मैच में एंटर कर पाएंगे.

Roblox Metaverse Games

Roblox एक ऑनलाइन वीडियो गेम है, जिससे Roblox Corporation के द्वारा लॉन्च किया गया है, इस गेम को 2004 में डेविड बसज़ुकी और एरिक कैसल द्वारा बनाया गया और 2006 में जारी किया गया,

यह यह गेम उपयोगकर्ताओं को गेम प्रोग्राम करने और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए गेम खेलने की अनुमति देता है.

इस गेम के वर्तमान समय में 164 मिलियन से अधिक मासिक एक्टिव यूजर है.संयुक्त राज्य अमेरिका में 16 वर्ष से कम आयु के आधे से अधिक बच्चों द्वारा इसे खेला जा रहा था.

वर्तमान समय में roblox गेम में आप मेटावर्स टेक्नोलॉजी के कुछ अंश देख सकते हैं, जहां पर आप अपना खुद का करैक्टर बना सकते हैं, अपने करैक्टर को कपड़े पहना सकते हैं, इसके अलावा अपने अनुसार कहीं पर भी जा सकते हैं, यह गेम बहुत ज्यादा पॉपुलर है.

Roblox Fortnite – पैरेंट एपिक गेम्स भी एक जैसी गेम है, जिसमें AR और VR जैसी नवजात तकनीक में भारी निवेश करने के बजाय मौजूदा गेमिंग तकनीक के भीतर एक इमर्सिव दुनिया बनाने पर केंद्रित है।

Fortnite Metaverse Games

Fortnite एक ऑनलाइन वीडियो प्लेयर गेम है जिसे Epic Games कंपनी के द्वारा डाउनलोड किया गया है, यह गेम 2017 में लांच किया गया था, इस गेम में भी आपको मैं टावर के कुछ ग्राफिक्स देखने को मिल जाते हैं,

जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भविष्य में fortnite metaverse games कैसे होंगे, इसमें आप अपने अवतार बना सकते हैं, और आप एक दूसरे से वर्चुअली कनेक्ट होकर बातें भी कर सकते हैं.

इस गेम को अभी आप Windows, macOS, PlayStation 4, and Xbox One, के लिए डाउनलोड किया गया है, और भी अन्य कई प्लेटफार्म में आप ही से खेल सकते हैं.

वर्तमान समय में यह गेम तीन अलग-अलग गेम मोड संस्करणों में उपलब्ध है जो अन्यथा समान सामान्य गेमप्ले और गेम इंजन साझा करते हैं, विशेष तौर पर Fortnite बैटल रॉयल गेम को एक जबरदस्त सफलता मिली है, जो एक वर्ष से भी कम समय में 125 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों को आकर्षित का केंद्र बन चुका है. इस गेम की प्रतिमाह सैकड़ों मिलियन डॉलर में इनकम होती है.

Epic Metaverse Games

एपिक एक गेम बनाने वाली कंपनी है, जो गेम के अंदर काफी अच्छे VR इफ़ेक्ट, ग्राफिक्स, Avator बनाने और भी अन्य कई टेक्नोलॉजी पर काम करती है, आने वाले कुछ सालों में यह कंपनी epic metaverse games को बनाएगी, जिसे आप घर बैठे वर्चुअल बॉक्स के माध्यम से रियल वर्ल्ड को वर्चुअल वर्ल्ड से कनेक्ट कर पाएंगे. यह टेक्नोलॉजी काफी फास्ट होने वाली है और इसमें एआई बेस्ड निर्धारित टेक्नोलॉजी भी पाई जाएगी.

Metaverse Gamming Future Kaise Hoga

वर्तमान समय में आपने Gta V, Free Fire, BGMI, Pubg Lite गेम जरूर खेला होगा, या फिर आपने यूट्यूब पर कोई वीडियो देखी होगी, इस गेम की ग्राफिक से आप अंदाजा लगा सकते हैं, की भविष्य में आने वाले Metaverse Games कितने एडवांस होंगे, और कितनी आगे टेक्नोलॉजी जा चुकी होगी.

गेमिंग फील्ड एक ऐसी फील्ड है जहां पर गेम्स हर किसी को पसंद आते हैं. भविष्य में गेम्स के अवतार आपकी वर्चुअल आईडी के साथ आएंगे, जिसका इस्तेमाल आप कर पाएंगे, आप किसी भी वर्चुअल गेम में एसएस पा सकते हैं. और भी कई तरह के काम किए जा सकते हैं.

Metaverse Se Life Kaisi Ho Jayegi

मेटावर्स टेक्नोलॉजी के आ जाने से कुछ लाभ भी होंगे और कुछ नुकसान भी होने वाले हैं, क्योंकि इस टेक्नोलॉजी के आ जाने से क्राइम, बुरे लोगों इत्यादि को बढ़ावा मिल सकता है. यदि यह टेक्नोलॉजी Over कंट्रोल हो जाती है तो यह लोगों की प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ कर सकती है, जब भी टेक्नोलॉजी आती है वह बिल्कुल सुरक्षित नहीं आती इसमें कोई ना कोई कमी तो रही जाती है,

भविष्य में यह टेक्नोलॉजी आती है तो ज्यादातर काम घर से ही होंगे, और ज्यादातर लोगों का समय वर्चुअल वर्ल्ड में ही जिएंगे, जिसके कारण कई तरह की बीमारी भी उत्पन्न होगी.

इस टेक्नोलॉजी के आ जाने से कहीं कामों में बढ़ोतरी होगी जैसे एजुकेशन, ट्रैवल, गेमिंग, स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन टीचिंग, इत्यादि में काफी सुधार आएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में सभी जानकारी इंटरनेट के आधार पर बताई गई है, इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपलब्ध करवाना है, ना की किसी भी चीज के बारे में गलत अफवाह फैलाना या फिर गलत विचार लोगों के बीच में लाना नहीं है.

आप इस टेक्नोलॉजी के संबंध में अपनी क्या राय रखते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। हमारा मकसद किसी भी भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है बल्कि भविष्य में क्या सही है और क्या गलत होने वाला है इसकी कल्पना मात्र करने का था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here