खुद का बिजनेस करने के लिए लोन कैसे ले?

खुद का बिजनेस करने के लिए लोन कैसे ले: अपना खुद का बिजनेस करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत बिजनेस लोन लिया जा सकता है इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं बिजनेस करने के लिए लोन कैसे मिलेगा. आप सभी जानते हैं कि छोटा हो या फिर बड़ा कोई भी बिजनेस हो उसे करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने अपनी एक ऐसी योजना को चलाया है जिसके अंतर्गत 2023 में लोन लिया जा सकता है.

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 है. इस योजना के अंतर्गत खुद का काम करने वाले लोग आसानी से कुछ डाक्यूमेंट्स और बैंकिंग टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करके आसानी से नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं.

वर्तमान समय में सरकार देश के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए बिजनेस लोन प्रदान कर रही है. इस योजना के अंतर्गत 3 योजनाएं आते हैं शिशु लोन, तरुण लोन और किशोर लोन इस योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन लिया जा सकता है.

मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह आपको e-mudra loan Yojana के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा देता है. लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं और वहां से आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

Khud ka business karne ke liye loan kaise le hindi

खुद का बिजनेस करने के लिए लोन कैसे ले

अगर आप खुद का बिजनेस स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप मुद्रा योजना के तहत बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं. लोन लेने के लिए आपको मुद्रा लोन की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें या फिर आप एसबीआई बैंक की वेबसाइट को ओपन करें.

⇒ इसके बाद आपको होमपेज से mudra loan पर क्लिक कर लेना है.

⇒ इसके बाद यहां पर आपको 3 विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे Shishu , Kishor और Tarun जिसमे से आप जितंना लोन लेना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें.

⇒ यदि आप 50000 का लोन लेना है तो शिशु लोन को सिलेक्ट करके नेक्स्ट पर क्लिक करें.

⇒ अब आपको Application Form For Shishu एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा.

⇒ अब इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरे और साथ ही दस्तावेजों को भी अटैच कर दें.

⇒ फाइनली, इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे.

⇒ इसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने डॉक्यूमेंट को साथ लेकर एसबीआई ब्रांच में जाए और वहां से इस एप्लीकेशन फॉर्म को अप्रूव कराएं .

⇒ जैसे ही आपका यह फॉर्म अपूर्व हो जाएगा इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

अब आप इस लोन का उपयोग आप ही अपने स्टार्टअप या बिजनेस को शुरू करने के लिए कर सकते हैं.

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी:

🢚 आधार कार्ड
🢚 पैन कार्ड
🢚 निवास प्रमाण पत्र
🢚 आयु प्रमाण पत्र
🢚 बिजनेस का प्रमाण पत्र
🢚 पासपोर्ट साइज फोटो
🢚 बैंक पासबुक
🢚 मोबाइल नंबर

खुद का बिजनेस शुरू कौन कौन कर सकता है अपना खुद का बिजनेस शुरू हर भारतीय नागरिक कर सकता है जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और उसके पास में इनकम प्रूफ मौजूद है वह मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है.

उत्तर प्रदेश फ्री स्कूटी योजना क्या है

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

सारांश -:

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर शिशु किशोर और तरुण योजना में से किसी भी एक को सेलेक्ट करके ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ऑफ बड़ौदा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच से भी इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

बिजनेस लोन क्या होता है ?

एक नए स्टार्टअप को शुरू करने के लिए लिए गए लोन को ही बिजनेस लोन कहते हैं वर्तमान समय में बैंक ऑफ बड़ौदा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आसान तरीके से ले सकते हैं.

बिजनेस के लिए कौन सा बैंक लोन देता है ?

बिजनेस शुरू करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ बड़ौदा आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक के माध्यम से ₹10000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन लिया जा सकता है.

मुद्रा योजना से कितना लोन ले सकते हैं ?

एसबीआई मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक के बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें नागरिकों को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है बाद में इसे आप हर महीने मासिक किस्त जमा कर सकते हैं.

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पढ़कर आसानी से बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यहां पर हमने खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा इत्यादि जानकारी होती है.

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल की नोटिफिकेशन पहल को ऑन कर ले ताकि आपको न्यू अपडेट ईमेल पर भी मिल जाए.

Follow On FacebookFollow
Join at TelegramJoin
Navhindi PortalPortal
यह भी पढ़िए:

Sorry, no posts were found.

Leave a Comment