धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें CG

धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें CG : देश के किसानों पर धान पंजीकरण लिस्ट देखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है इस ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत किसान अपने धान का स्टेटस देख सकते हैं कि धान की कितनी बिक्री हुई है कितने रुपए उन्हें मिलेंगे इत्यादि अन्य मोबाइल के माध्यम से ही चेक किया जा सकता है इस आर्टिकल में हम जानकारी देने वाले हैं कैसे आप धान पंजीयन लिस्ट 2023 कैसे चेक कर सकते हैं यह सुविधा वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य में उपलब्ध करवाई गई है.

छत्तीसगढ़ राज्य में बहुत से किसानों ने अपनी फसल काट दी है और वे अब इस फसल को मंडी में बेचना चाहते हैं तो इसका स्टेटस जानने के लिए अब वह धान पंजीयन लिस्ट की सहायता से यह चेक कर पाएंगे कि उनका कितना धान बिका है और उनको कितना पैसा मिला है. यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैंकन करके जानकारी प्राप्त करें।

छत्तीसगढ़ सरकार ने धान की टोकन को डिजिटल कर दिया है. इस टोकन प्रक्रिया के माध्यम से किसान घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपना टोकन ले सकेंगे. इसकी मदद से आप अपने धन का विवरण ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, किसानों को कितना पैसा मिला है, किसानों का कितना धन बिका हुआ है. यह सभी जानकारी आपको ऑनलाइन इस प्रक्रिया के माध्यम से देखने को मिलेगी. धान पंजीयन लिस्ट देखने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को पढ़ सकते हैं.

dhan panjiyan list kaise dekhe CG

धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें CG ?

Step 1. अगर आप धान पंजीयन लिस्ट को देखना चाहते हैं तो ऐसे में आप ऑफिशल वेबसाइट खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग पर जाएं.

Step 2. अब होमपेज से जनभागीदारी के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 3. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर कहीं भी कल मिलेंगे उनमें से आपको 2022-23 की धान खरीदी की जानकारी के विकल्प पर क्लिक करें.

Step 4. अब आपको किसानों का विवरण चेक करने के लिए check status पर क्लिक करें.

Step 5. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम दर्ज कर लेना है.

Step 6. इसके बाद आपके पेज में समिति/उपार्जन केंद्र सिलेक्ट करना है इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा.

Step 7. अब यहां पर किसानों की एक कंपलीट लिस्ट ओपन होगी जिसमें आप अपने नाम के आगे दिए गए विकल्प पर क्लिक करें.

Step 8. इसके बाद तारीख , धान की भुगतान राशि , धान का प्रकार और कुल कितना धान हुआ इसकी जानकारी देख सकते हैं.

इस प्रकार से आप आसानी से ऑनलाइन ही अपने धान पंजीयन की लिस्ट 2023 में देख पाएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही यह प्रक्रिया पूरे देश में शुरू हो जाएगी.

उत्तर प्रदेश फ्री स्कूटी योजना क्या है

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

सारांश -:

धान पंजीयन लिस्ट देखने के लिए आप सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट khadya.cg.nic.in पर जाए. इसके बाद जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें, फिर 2022-23 की धान खरीदी की जानकारी के अंतर्गत किसानो का विवरण चुने. इसके बाद अपना डिस्ट्रिक्ट चुने, अब नेक्स्ट पेज पर समिति/उपार्जन केंद्र को चुने. इसके बाद किसानों की लिस्ट ओपन हो जाएगी. इस तरह से आप आसानी से ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से धान पंजीयन लिस्ट का स्टेटस देख सकते हैं.

गर्भवती महिला को ₹ 6000 कैसे मिलते हैं?

UP फैमिली रजिस्टर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

धान के लिए टोकन कैसे काटे ?

अगर आप धान का टोकन घर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद टोकन तुहर हाथ ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करके आसानी से आप टोकन ले सकते हैं.

धान का समर्थन मूल्य कितना है ?

धान का समर्थन मूल्य 2021-22 में 1940 रूपये था जिसमे सरकार ने 100 रूपये बढ़ोतरी किया गया है. वर्तमान समय में 2022-23 में धान का मूल्य 2040 रूपये हो गया है.

किसान धान का विवरण कैसे देखें ?

धान का विवरण देखने के लिए आपको khadya.cg.nic.in वेबसाइट पर जाना है और इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन करके आसानी से अपनी धान की बिक्री का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

धान पंजीयन लिस्ट 2023 छत्तीसगढ़, इसकी जानकारी हमने यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताई है अगर आप अपने धान की खेती का स्टेटस जानना चाहते हैं तो उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आप यह पता लगा सकते हैं उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट करें अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर ले ताकि आपको न्यू अपडेट ईमेल पर भी मिल जाए.

Follow On FacebookFollow
Join at TelegramJoin
Navhindi PortalPortal
यह भी पढ़िए:

Leave a Comment