किड्स का Corbevax वैक्सीन के लिए Online रजिस्ट्रेशन कैसे करे, Document Eligibility

भारत ने कोविड-19 जैसी महामारी का सामना किया है, ऐसे में देश में कोविड वैक्सीन करोड़ों लोगों को लगाया गया है, अभी भारत सरकार ने वैश्विक महामारी के चलते 12 से 14 साल के बच्चों को किड्स वैक्सीन लगाने की तैयारी की है. इस वैक्सीन की शुरुआत उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से हुई है, जहां पर 3 लाख से भी ज्यादा बच्चों को वैक्सीन का टीका लगेगा.

आइए जानते हैं Kid वैक्सीन क्या है, कैसे किड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करें, किड्स वैक्सीन कब से बच्चों को लगाई जाएगी, किड्स वैक्सीन का नाम क्या है, कितने साल के बच्चों के लिए लगाई जाएगी किड्स वैक्सीन, इसके अलावा किड्स वैक्सिंग लगवाने के लिए क्या-क्या नियम और शर्तें है इत्यादि अन्य जानकारी डिटेल में प्रदान करेंगे.

अब लगेगी बच्चो को भी वैक्सीन

अब लगेगा बच्चों को भी वैक्सीन, हाल ही में भारत में संगम नगरी में जोर शोर से चाइल्ड टीकाकरण को लेकर तैयारी हो रही है, और अब चाइल्ड वैक्सीन की बारी है, ऐसे में संगम नगरी में 3 लाख से भी ज्यादा बच्चों को टीका लगेगा, वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग जारी है और अब भारत सरकार ने जो तैयारी की है वह 12 साल से लेकर 14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाया जाएगा.

प्रयागराज के सिमो डॉ नानकसर जी ने इस वैक्सीन के बारे में बताया है प्रयागराज जनपद में 12 से 15 साल के बच्चों के लिए एक विशेष अभियान चलाकर के एक वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसका नाम corbevax वैक्सीन है. यह वैक्सीन दो डोज में लगाई जाएगी, और

इस वैक्सीन की मात्रा .5ml लगाई जाएगी. इसके बाद 28 दिनों के बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी. पहले हम लोग विशेष अभियान चलाकर के जितने हमारे बच्चों के स्कूल है,

उन स्कूलों में जाकर के प्रधानाचार्य के माध्यम से उनको वैक्सीन लगाएंगे. अभी यह वैक्सीन हमें अलर्ट हो चुकी है, जल्दी जे वैक्सीन बच्चों को लगनी शुरू हो जाएगी.

कैसे करे किड्स का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

kaise kare kids ka corbevax vaccine ke liye online ragistration complete process in hindi

अभी किड्स वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उसी तरीके से कर सकते हैं जैसे कि आपने पहले किया था. किड्स वैक्सीन के लिए ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार कर सकते हैं.

Kids Vaccination Online Registation करने के लिए कोविन पोर्टल cowin.gov.in वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

इसके लिए आपको एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी,

मोबाइल नंबर डालने के बाद फोन पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा.

Note: वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है, इसके साथ ही आप अपना को वैक्सीन सर्टिफिकेट भी यहीं से डाउनलोड कर पाएंगे.

कब से लगेगी बच्चो को वैक्सीन

हाल ही में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से 15 मार्च 2022 से बच्चों को किड्स वैक्सीन लगानी शुरू कर दी है, जहां पर संगम नगरी में 3 लाखसे भी ज्यादा बच्चों को चाइल्ड वैक्सीन लगेगी, इसके अलावा यह वैक्सीन धीरे-धीरे पूरे देश में लगनी शुरू हो जाएगी, यह वैक्सीन 12 से 14 साल के बच्चों को लगाई जाएगी.

Corbevax Kids Vaccine Kya Hai?

kaise kare kids ka corbevax vaccine ke liye online ragistration complete process

कोरोना से बचाव के लिए भारत सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अभियान चलाया है, जिसके अंतर्गत बच्चों को Corbevax वैक्सीन लगाई जाएगी, Corbevax वैक्सीन को बायोलॉजिकल ई लिमिटेड कंपनी ने बनाया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) शुरू हो रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट के माध्यम से कहां की बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित, इसके अलावा 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगवाने की भी अपील की है. किड्स वैक्सीन की पहली शुरुआत जरूरी जनवरी माह में हो चुकी है.

कितने उम्र के बच्चो को लगेगी वैक्सीन

न्यू चाइल्ड वैक्सीन को 12 से 14 साल के बच्चों को लगाया जाएगा, इसके बारे में जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट के माध्यम से बताया है.

इसको भी पढ़े

MX Player Eac3 Custom Codec Download

IPL Live Matches Kaise Dekhen FREE Me

Download MX Player Top 30 Hot Web Series 

Mobile Phone Se Corona Vaccination Certificate Download Kaise Kare

PM Kisan Credit Card Yojana Online Apply Kaise Kare

बकरी पालन लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Corbevax Kids Vaccine Eligibility

न्यू चाइल्ड वैक्सीन को लगवाने के लिए नियम और शर्तें इस प्रकार है कि इस वैक्सीन को 12 से 14 साल के आयु वर्ग के बच्चों को लगाया जाएगा, न्यू चाइल्ड वैक्सीन के लिए ऑनलाइन आवेदन आप आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप, कोविन पोर्टल cowin.gov.in वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं.

Co-Win Official WebsiteClick Here
Navhindi SiteClick Here
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये