बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

बिटकॉइन आज के टाइम में बहोत ही ज्यादा पोपुलर है Bitcoin एक ओपन पेमेंट नेटवर्क है जहा पे आप इंटरनेशनली पेमेंट यानि पैसो का लेन देन कर सकते है इसके सिवा इसके बहोत सारे और भी फायदे है और नुकसान भी है। पहले जान लेते हैं इसकी हिस्ट्री के बारे में और जानने की कोशिश करेंगे की बिटकॉइन क्या है,

अब मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप बिटकॉइन को खरीद सकते हैं और सेल कर सकते हैं और बेस्ट ऐप के बारे में बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप बिटकॉइन को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।और सेल कर सकते हैं।

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है?

बिटकॉइन एक डिजिटल करन्सी या वर्चुअल करन्सी (Virtual Currency or Cryptocurrency) है बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है ये ओपन सोर्स है इसे कोई भी यूज़ कर सकता है

वर्चुअल करन्सी का मतलब ये है की ये पैसा तो है इसका यूज़ हम हर जगह कर सकते है लेकिन इसे हम न तो छु सकते है और न ही देख सकते है या फिर आप मान सकते है की ये एक तरह का पॉइंट्स होता है जो हमें मिलता है जिसे हम बाद में अपने देश के मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट कर सकते है

अब आप सोच रहे होंगे की इसे हम न तो छु सकते है और न ही देख सकते है क्या ये हमेशा होगा

यहाँ में आपको बताना चाहूँगा की ऐसा कुछ नहीं है बस इसे एक वर्चुअल करन्सी नाम दिया गया है बाद में आप इसे अपने बैंक अकाउंट में भेज कर अपने देश के मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट कर सकते है

बिटकॉइन का इतिहास (History of Bitcoin)

 

बिटकॉइन का इतिहास

 

बिटकॉइन 2008 में चर्चा में आ गया था लेकिन 2009 में इसको इंट्रोड्यूस किया गया था।

Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है.

शुरुआती समय में इसकी वैल्यू 4 से 5 इंडियन रुपीस में हुआ करती थी, लेकिन आपको यह जानकर बहुत ही ज्यादा आश्चर्य होने वाला है कि आज इसकी वैल्यू 1 बिटकॉइन की 28,00,000 से भी ज्यादा है। (इसका प्राइस प्रतिदिन घटता बढ़ता रहेता है)

Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है.

Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है ?

 

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

 

अब आप ने जान तो लिया है की बिटकॉइन क्या है लेकिन क्या आपको पता है की 1 बिटकॉइन की कीमत क्या है आप जान कर हैरान हो जायेंगे इंडिया में 1Bitcoin की कीमत करीब Rs 37 lakh – 40 lakh रूपये है लेकिन हा ध्यान रहे बिटकॉइन की कीमत घटती बढती रहती है

नोट : फ़िलहाल की 1 बिटकॉइन की कीमत जानने के लिए गूगल में सर्च करे 1 Bitcoin to inr आपको जो फ़िलहाल रेट चल रहा है पता चल जायेगा.

Bitcoin इस्तेमाल करने के फायेदे क्या हैं?

 

  1. यहाँ पर आपका Transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है.
  2. बिटकॉइन को आप दुनिया के किसी भी हिस्से में बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं.
  3. अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले.
  4. बिटकॉइन को आप ट्रांसफर किसी भी समय कर सकते हैं।
  5. Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है.
  6. यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती.

Bitcoin इस्तेमाल करने के नुक्सान क्या हैं?

  1. यहाँ पर bitcoin को control करने के लिए कोई authority, bank या सरकार नहीं है तो इसके वजह से bitcoin का कीमत में काफी उतार चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोडा सा risky हो जाता है.
  2. अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा. इसकी चोरी होने की आप पुलिस में या कहीं भी शिकायत दर्ज नहीं करा सकते है.

बिटकॉइन (Bitcoin) का यूज़ कहा कहा कर सकते है

बिटकॉइन (bitcoin) का प्रयोग आप ऑनलाइन शोपिंग (इंटरनेशनल) कर सकते है

दुनिया में किसी को भी पैसे भेजने के लिए कर सकते है या फिर रिसिव करने के लिए यूज़ कर सकते है

पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है

बिटकॉइन (bitcoin cryptocurrency) को आप खरीद तथा बेच भी सकते है.

बिटकॉइन खरीदने के लिए बेस्ट ऐप

 

बिटकॉइन खरीदने के लिए बेस्ट ऐप

 

किस ऐप की मदद से आप बहुत ही आसानी से आप अपना अकाउंट बनाकर और वहां से अपना अकाउंट वेरिफिकेशन करने के बाद, आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन को खरीद सकते हैं और सेल भी कर सकते हैं।

इंडिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाले एप्स के बारे में जो की पूरी तरीके से सिक्योर है। आप इन एप के द्वारा आप बिटकॉइन को खरीद भी सकते हैं और सेल भी कर सकते हैं और बहुत सारी करेंसी में भी आप इन्वेस्ट कर सकते हैं :

  1. Binance
  2. Wazirx
  3. coinbase

बिटकॉइन में ट्रेडिंग कैसे होती है?

बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट (Digital wallet) के जरिए होती है. बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है. इसलिए इसकी ट्रेडिंग मशहूर हो गई.

दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है. इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि डिजिटली कंट्रोल (Digitally controlled currency) होने वाली करंसी है.

बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है. इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है.

Bitcoin cryptocurrency trading exchange के जरिए बिटकॉइन में ट्रेडिंग (Bitcoin trading) की जा सकती है.

यह क्रिप्टोकरंसी का एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) है. जिसे 2011 में बनाया गया था.

इसके लिए पहले अपना अकाउंट बनाना होता है. इसके बाद ईमेल के जरिए अकाउंट कन्फर्म करना होता है. अकाउंट वेरिफाइ (Account verification) होने के बाद आप ट्रेडिंग मेथड सिलेक्ट कर सकते हैं.

ट्रेडिंग के लिए चार्ट (Bitcoin trading chart) मौजूद होता है, जिसमें बिटकॉइन की कीमत की हिस्ट्री होती है. आप समय पर बिटकॉइन का ऑर्डर (How to order bitcoin) देकर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं.

बिटकॉइन की कीमतों में बदलाव बहुत ही अप्रत्याशित और तेज होता है. इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है.

मेरी राय

यह पोस्ट आपको केवल बिटकॉइन के बारे में इंफॉर्मेशन देने के लिए दी गई है। इस पोस्ट का मकसद आपको यह नहीं है कि आप बिटकॉइन में इन्वेस्ट करें ,वह आपकी राय है और आपके ऊपर ही डिपेंडेंट है।

निष्कर्ष (Conclusions) 

प्रिय पाठको! आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि बिटकॉइन क्या है। कैसे आप खरीद सकते हैं। इसके फायदे क्या है और इसके नुकसान क्या होने वाले हैं मैंने अपनी राय भी दी है जिसके जरिए आप अंदाजा लगा सकते कि आप को बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करना है या नहीं।

आज की पोस्ट आपको कैसी लगी। आज की पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हो और ऐसे नई नई जानकारी और नई नई पोस्ट के लिए आप हमें अपनी राय दे सकते हैं कमेंट बॉक्स में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here